होम /न्यूज /जीवन शैली /

Matar Upma Recipe: प्रोटीन रिच मटर उपमा ब्रेकफास्ट में करें शामिल, ये है रेसिपी

मटर उपमा रेसिपी (Matar Upma Recipe).

मटर उपमा रेसिपी (Matar Upma Recipe).

Matar Upma Recipe: प्रोटीन रिच मटर उपमा ब्रेकफास्ट में करें शामिल, ये है रेसिपी

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़148

    हाइलाइट्स

    मटर प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है.
    दिनभर एनर्जेटिक रखता है हेल्दी ब्रेकफास्ट.

    मटर उपमा रेसिपी (Matar Upma Recipe): दिन की शुरुआत एनर्जेटिक ब्रेकफास्ट से करने के लिए मटर उपमा (Green Pea Upma) एक परफेक्ट फूड रेसिपी हो सकती है. मटर प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. ऐसे में मटर से तैयार उपमा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, सेहत के लिहाज से भी उतना ही बढ़िया होता है. बीते कुछ वक्त में हेल्थ को लेकर अब लोगों में पहले के मुकाबले जागरुकता काफी बढ़ गई है. फिजिकल और मेंटल फिट रहने के लिए हमारा खान-पान भी बेहद महत्व रखता है. यही वजह है कि सुबह की शुरुआत हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट से की जानी चाहिए.
    मटर उपमा एक ऐसी फूड डिश है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टकता से भी भरपूर है. आप अगर हेल्थ कांशियस हैं तो इस फूड रेसिपी को अपनी फेवरेट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं मटर उपमा बनाने की आसान रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: फलाहारी आलू टिक्की बनाने का बेहद आसान तरीका

    मटर उपमा बनाने के लिए सामग्री
    सूजी – 1 कटोरी
    मटर – 1 कटोरी
    प्याज – 2
    राई – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    कढ़ी पत्ते – 7-8
    नींबू रस – 2 टी स्पून
    हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
    तेल – 1 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    मटर उपमा बनाने की विधि
    मटर उपमा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के लंबे-लंबे टुकड़े काटकर रख लें. इसके बाद एक कड़ाही में सूजी डालकर उसे धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि उसका रंग हल्का भूरा न हो जाए. जब सूजी सिक जाए तो उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. अब कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर कर दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डाल दें. राई चटकने के बाद उसमें कढ़ी पत्ते डालकर भून लें.

    कुछ सेकंड बाद मसालों में लंबे कटे प्याज डाल दें और उसे 1-2 मिनट तक चलाते हुए भून लें. जब प्याज नरम हो जाएं और उनका रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें छिले हुए मटर डाल दें. 3-4 मिनट तक और भूनने के बाद इस मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और उबलने दें. कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से चला दें.

    इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने में ये 7 कुकिंग टिप्स आएंगे बेहद काम, आप भी जान लें
    जब इस मिश्रण के पानी में अच्छी तरह से उबाल आने लग जाए तो पहले से सेक कर रखी सूजी को इसमें डाल दें और ऊपर से नींबू रस डालकर मीडियम आंच पर मटर उपमा को पकने दें. पकाने के दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से उपमा चलाते रहें. कुछ ही देर में उपमा का पानी सूखने लगेगा. जब उपमा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें. आपका स्वादिष्ट मटर उपमा तैयार हो चुका है. इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर