Home /News /lifestyle /

mohini ekadashi vrat 2022 makhana kheer recipe in hindi anjsh

मोहिनी एकादशी पर लगाएं मखाने की खीर का भोग

मखाने की खीर

मखाने की खीर

मखाना खीर रेसिपी (Makhana Kheer Recipe): मोहिनी एकादशी पर आप मखाने की खीर में ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स डाल कर भगवान विष्णु को अर्पित कर सकते हैं. भोग लगाने के बाद प्रसाद के तौर पर इसे ग्रहण भी किया जा सकता है. इसे बनाना बहुत आसान है.

अधिक पढ़ें ...

मखाना खीर रेसिपी (Makhana Kheer Recipe): हिंदू पंचांग के अनुसार मोहिनी एकादशी का व्रत (Mohini Ekadashi Vrat) इस साल 12 मई को पड़ रहा है. इस दिन विष्णु भगवान के मोहिनी अवतार की पूजा की जाती है. एकादशी पर भक्त चावल का सेवन नहीं करते. कई लोग इस दिन अन्न ग्रहण नहीं करते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि उपवास के दौरान क्या खाया जा सकता है या किस चीज का भोग लगाया जा सकता है तो आप मखाने की खीर बनाएं और भोग की थाल में सजाएं. इसे बहुत आसानी से बनाया जा सकता है. इसे वो लोग भी बना सकते हैं जो अभी खाना बनाना सीख ही रहे हैं.

ये खीर बहुत पौष्टिक मानी जाती है. हांलाकि, व्रत के लिहाज से इसका सेवन करने से पहले आप पंडित से भी सलाह ले सकते हैं. आसानी से मखाने की खीर घर पर बनाने के लिए जानिए इसकी रेसिपी.

मखाना खीर बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
1 लीटर दूध
1 कप मखाने
2-3 चम्मच चीनी
4 बादाम बारीक कटे हुए
4 पिस्ता बारीक कटे हुए
4-5 काजू बारीक कटे हुए
आधा चम्मच हरी इलायची

यह भी पढ़ें- ‘सुपर फूड’ आम की दुनियाभर में 1400 से ज्यादा हैं वैराइटीज़, जानें इस फल से जुड़ी रोचक बातें

मखाना खीर बनाने का तरीका
मखाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरा पैन लें. उसमें दूध डालें और धीमी आंच पर पकने दें. दूध में मखानों को डाल दें और पकने दें. मखाने जब नरम हो जाएं तब इसमें चीनी या बूरा डाल दें. इसे अच्छे से चलाएं और पकाएं. बीच-बीच में चलाते रहें. इसमें बारीक कटे काजू, पिस्ता और बादाम भी डाल दें. अब इसमें इलायची डालें और मिक्स कर दें.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खुशबूदार इलायची शरबत का उठाएं लुत्फ, शरीर में घोल देगा ठंडक

आप इसमें केसर भी डाल सकते हैं. इसमें ऊपर से बारीक कटा पिस्ता भी गार्निश करने के लिए डाला जा सकता है. इस खीर का श्रीहरि को भोग लगाएं और इसे गर्म सर्व करें. आप चाहें तो इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं और बाद में खा सकते हैं. दोनों की तरह से ये बहुत टेस्टी लगती है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Mohini Ekadashi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर