इस तरह बनाएं मूंग दाल का हलवा, स्वाद भुला नहीं पाएंगे लोग!

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को पानी से अच्छे से धोकर 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 12:05 PM IST
इस तरह बनाएं मूंग दाल का हलवा, स्वाद भुला नहीं पाएंगे लोग!
मूंग दाल का हलवा रेसिपी
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 12:05 PM IST
Ingredients for Moong ki Daal Ka halwa, आवश्यक सामग्री :

मूंग की धुली दाल - 100 ग्राम
मावा - 125 ग्राम
चीनी - 150 ग्राम

घी - 100 ग्राम
इलाइची - 4 (पीस लें)
किशमिश - 1 टेबल स्पून
Loading...

काजू - 20
बादाम –  8
पिस्ते -12

How to make Moong Dal Sheera, मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी:
मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को पानी से अच्छे से धोकर 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब इस दाल में से पानी को फेंक दें और दाल को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें. अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और पिसी हुई मूंग की दाल को इसमें डालकर हल्की आंच पर तबतक चलाते रहें जबतक इसमें सोंधी-सोंधी सी महक न आने लगे और यह गोल्डन ब्राउन न हो जाए. जब दाल घी से अलग होने लगे तो समझ लें कि यह अच्छे से भून चुकी है. अब गैस ऑफ कर दें लेकिन दाल की थोड़ी देर और चलाते रहें ताकि यह तली से चिपके नहीं.

अब एक दूसरी कढ़ाई में घी गर्म कर इसमें खोया (मावा) मिलाकर इसे एकसार कर लें और हल्की आंच पर चलाते हुए भूनें जबतक कि यह गोल्डन ब्राउन न हो जाए और इसमें से मीठी से खुश्बू न आने लगे. इसके बाद आंच बंद कर. इस भूने हुए खोये को भुनी हुई दाल के साथ अच्छे से मिला लें.

अब गैस पर पैर रखकर इसमें चीनी और 1.5 कप पानी डालकर इसे तब तक पकाइए जबतक कि चाशनी का रूप न ले ले. चाशनी बनाने के बाद इसे भूने हुए दाल और खोये के मिश्रण में डालकर अच्छे से मिला लें. अब सिम आंच पर इसे हलवे जैसा गाढ़ापन आने तक पकाते रहिए. इसके बाद इसमें कटे हुए बादाम काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिलाइए. ऊपर से इसमें इलायची पाउडर मिला लें और गैस बंद कर दें. अब मूंग दाल के इस हलवे को एक सर्विंग बाउल में निकालकर इसपर ऊपर से एक चम्मच घी डालकर सर्व कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...