होम /न्यूज /जीवन शैली /Moringa Sabji Recipe: जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है मोरिंगा की सब्जी, इस आसान तरीके से बनाएं
मोरिंगा की सब्जी रेसिपी (Moringa Sabji Recipe).

मोरिंगा की सब्जी रेसिपी (Moringa Sabji Recipe).

Moringa Sabji Recipe: जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है मोरिंगा की सब्जी, इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़115

    हाइलाइट्स

    मोरिंगा यानी सहजन पोषक तत्वों से भरपूर होती है.
    कैल्शियम से भरपूर मोरिंगा डाइजेशन भी बेहतर करती है.

    मोरिंगा की सब्जी रेसिपी (Moringa Sabji Recipe): मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी में पोषक तत्वों का खजाना है. सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मोरिंगा की सब्जी कई बीमारियों में लाभकारी होती है. खासतौर पर हड्डियों के दर्द में इसका खास तौर पर प्रयोग किया जाता है. मोरिंगा का नियमित सेवन लिवर, डाइजेशन को भी मजबूत करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने वाली मोरिंगा की सब्जी खाने में भी लाजवाब लगती है. आपको अगर मोरिंगा की सब्जी खाना पसंद है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप घर पर इस सब्जी को आसानी से तैयार कर सकते हैं.
    मोरिंगा की सब्जी बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्रियों की जरुरत नहीं पड़ती है. आप बिना कुछ मिक्स किए सहजन की फली की सब्जी बना सकते हैं या फिर इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें टमाटर, आलू भी डाल सकते हैं. आइए मोरिंगा की सब्जी बनाने का आसान तरीका.

    इसे भी पढ़ें: Karela Seekh Kabab Recipe: करेला सीक कबाब बनाने के लिए ट्राई करें ये आसान रेसिपी

    मोरिंगा की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
    सहजन की फली – 5-6
    आलू – 2-3
    टमाटर – 2
    प्याज – 1
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
    तेल – जरुरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    मोरिंगा की सब्जी बनाने की विधि
    मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मोरिंगा फली को लेकर छील लें. इसके बाद उसके लंबे-लंबे टुकड़े काट लें. इसके बाद आलू के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. टमाटर को काटने के बजाय उस पर बड़ा चीरा लगा दें. अब एक प्रेशर कुकर में आलू, टमाटर, मोरिंगा फली, पानी और स्वादानुसार नमक को डाल दें. कुकर का ढक्कन लगाकर 2-3 सीटी लगाएं और इसके बाद गैस बंद कर दें.

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर 8-10 सेकंड तक चटकाएं. इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज (चाहें तो प्याज का पेस्ट) डालकर उसे धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बार इसमें धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें और मसाला पकने दें. इस बीच कुकर खोलकर सब्जी छानें और पानी का यूज ग्रेवी में करें.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर प्याज वाली भिंडी बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी

    इसके बाद टमाटर लें और उसके छिलके उतारकर प्याज के मसाले में डालकर भूनें. कुछ देर तक टमाटर को पकाने के बाद इसमें उबली सहजन की फली और आलू डालकर मिक्स करें. फिर फली का पानी भी मिलाएं. सब्जी में स्वादानुसार नमक डालें और पकने दें. जब सब्जी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद और पोषण से भरपूर मोरिंगा की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर लंच या डिनर किसी भी वक्त खा सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें