होम /न्यूज /जीवन शैली /

Thalipeeth Recipe: कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है मल्टीग्रेन आटे से बना थालीपीठ

थालीपीठ रेसिपी (Thalipeeth Recipe).

थालीपीठ रेसिपी (Thalipeeth Recipe).

Thalipeeth Recipe: कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है मल्टीग्रेन आटे से बना थालीपीठ

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़88

    हाइलाइट्स

    थालीपीठ एक फेमस महाराष्ट्रीयन फूड डिश है.
    थालीपीठ कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है.

    थालीपीठ रेसिपी (Thalipeeth Recipe): थालीपीठ एक परंपरागत महाराष्ट्रीयन फूड डिश है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. थालीपीठ बनाने के लिए मल्टीग्रेन फ्लोर (कई तरह के अनाज के आटे) का उपयोग किया जाता है. नाश्ते के तौर पर अगर थालीपीठ से दिन की शुरुआत की जाए तो ये ब्रेकफास्ट दिनभर एनर्जेटिक रखने में मददगार साबित हो सकता है. थालीपीठ एक ऐसी फूड डिश है जिसे आप ब्रेकफास्ट के अलावा बच्चों के लंच बॉक्स में भी रख सकते हैं. बच्चे इसे काफी चाव से खाते हैं.
    थालीपीठ बनाने के लिए हम बेसन, ज्वार का आटा, गेहूं आटा, बाजरे का आटा और चावल के आटे का उपयोग करेंगे. आपने अगर अब तक थालीपीठ को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी से आप इसे आसानी से बना सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के फेमस कांदा पोहा से करें दिन की शुरुआत, इस आसान तरीके से बनाएं

    थालीपीठ बनाने के लिए सामग्री
    ज्वार का आटा – 1 कप
    गेहूं का आटा – 1/4 कप
    बाजरे का आटा – 1/4 कप
    चावल का आटा – 1/4 कप
    बेसन – 1/4 कप
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च – 2-3
    प्याज – 1
    जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
    तिल – 2 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
    अजवाइन – 1/4 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
    तेल – जरूरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    थालीपीठ बनाने की विधि
    थालीपीठ बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें ज्वार का आटा, बेसन, गेहूं का आटा, चावल का आटा डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट भी मिला दें. अब इस मिश्रण में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अजवाइन डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें 2 टी स्पून तिल, बारीक कटा प्याज, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं

    जब मिश्रण में सभी सामग्रियां डल जाएं तो उसमें 1 टी स्पून तेल डालकर मिक्स करें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. इसके बाद एक सूती गीले कपड़े से आटे को ढककर कुछ देर के लिए रख दें. कुछ देर बाद आटा लेकर एक बार और गूंथे, इसके बाद एक लोई बनाकर उसे किसी समतल जगह पर (बटर पेपर/एल्यूमिनियम फॉयल) के ऊपर रखकर हाथ से दबाएं. इस हाथों से दबाते हुए जितना पतला हो सके कर लें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन रिच पनीर टोस्ट, 10 मिनट में रेसिपी हो जाएगी तैयार
    थालीपीठ बनाते हुए हाथों को पानी से गीला करते हुए थपथपाएं जिससे लोई को आसानी से फैलाया जा सके. अब थालीपीठ के बीच में थोड़े से छेद कर दें ताकि थालीपीठ तेल अच्छे से सोख सके. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे गर्म करें और थोड़ा सा तेल डाल दें. इसके बाद तैयार थालीपीठ को तवे पर धीरे से डाल दें. इस पर दोनों ओर तेल लगाते हुए तब तक सेकें जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद एक प्लेट में उतार लें. आपका स्वादिष्ट थालीपीठ बनकर तैयार है. इसी तरह सारे आटे से थाली पीठ तैयार कर लें. इसे दही, अचार या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर