Home /News /lifestyle /

mushroom rice recipe for dinner in hindi neer

मशरूम राइस रेसिपी (Mushroom Rice Recipe).

मशरूम राइस रेसिपी (Mushroom Rice Recipe).

Mushroom Rice Recipe: डिनर का मज़ा बढ़ा देगा मशरूम राइस, इस तरह बनाएं

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़198

    मशरूम राइस रेसिपी (Mushroom Rice Recipe): जब डिनर की बात चले तो वह बिना फ्राइड राइस के पूरा नहीं होता है. यही वजह है कि फ्राइड राइस कई तरह से बनाकर डिनर में परोसा जाता है. इससे खाने का मजा कई गुना बढ़ जाता है. आज हम आपको मशरूम राइस (Mushroom Rice)
    बनाने की तरीका बताने जा रहे हैं. होटल या रेस्तरां में तो आपने मशरूम फ्राइड राइस का लुत्फ उठाया होगा लेकिन अगर घर पर इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो इस बार डिनर में आप मशरूम फ्राइड राइस बनाकर खा सकते हैं. अगर घर में कोई गेस्ट आया है तो उसे भी खासतौर पर मशरूम राइस बनाकर सर्व किया जा सकता है. ये स्वाद में जितना लाजवाब होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है.

    मशरूम राइस बनाने के लिए सामग्री
    बासमती चावल – 1 कप
    मशरूम कटा – 250 ग्राम
    लहसुन पुत्थी बारीक कटी – 3
    प्याज बारीक कटा – 1/2
    हरा प्याज कटा – 4 टेबलस्पून
    शिमला मिर्च कटी – 1/2
    सोया सॉस – 2 टेबलस्पून
    विनेगर – 1 टेबलस्पून
    काली मिर्च कुटी – 1 टी स्पून
    गाजर कटी – 1
    बीन्स कटी – 5
    तेल – 3 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    मशरूम राइस बनाने की विधि
    मशरूम राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ कर अच्छे से धो लें. अब एक बड़े बर्तन में 6 कप पानी, 1 टी स्पून तेल और थोड़ा सा नमक डालकर गैस पर रखकर उबालें. इस बीच 15-20 मिनट तक चावल को गलाने के बाद उसे छान लें और भिगोये चावल को एक बार फिर साफ पानी से धो लें. इसके बाद उबल रहे पानी में चावल डाल दें. चावल तब तक उबाल लें जब तक कि वे पूरी तरह से पक ना जाएं. इसमें लगभग 10 मिनट का वक्त लग सकता है.
    अब पके चावल में से पानी को निकाल दें और उसमें एक कप ठंडा पानी डाल दें और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक कड़ाही में 2 टेबल स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें कटे हुए मशरूम डाल दें और उसे भूनें. लगभग 2 मिनट तक स्टिर फ्राई करने के बाद उनमें समान रूप से तेल का कोटिंग करें. 2-3 मिनट तक पकाने के बाद मशरूम को अलग रख दें. ध्यान रहे कि इसे ओवरकुक नहीं करना है.
    अब कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें कटी हरी मिर्च और कटी लहसुन पुत्थी डालकर 1 मिनट तक भूनें. इसके बाद इसमें कटा प्याज, हरा प्याज भी डालें और गैस की फ्लेम तेज कर भून लें. अब इसमें कटे गाजर, शिमला मिर्च भी डालकर फ्राई होने दें. ध्यान रखें कि सब्जियां ज्यादा ना भुनें.
    अब इनमें तला पुहा मशरूम डालकर ऊपर से स्वादानुसार नमक मिला दें. फिर सोसा सॉस और विनेगर डालकर करछी से अच्छी तरह से सभी को मिक्स कर दें. कुछ देर और पकाने के बाद इसमें चावल डाल दें और काली मिर्च और थोड़ा सा नमक और डालकर अच्छे से मिला दें. कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें. डिनर के लिए स्वादिष्ट मशरूम फ्राई राइस बनकर तैयार है. इसे हरे प्याज के साथ गार्निश कर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर