Home /News /lifestyle /

mushroom soup benefits easy way to make it in hindi neer

मशरूम सूप रेसिपी (Mushroom Soup Recipe)

मशरूम सूप रेसिपी (Mushroom Soup Recipe)

Mushroom Soup Recipe: इम्यूनिटी बूस्टर मशरूम सूप से करें दिन की शुरुआत

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़76

    मशरूम सूप रेसिपी (Mushroom Soup Recipe): मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मशरूम का सूप भी काफी गुणकारी होती है. आमतौर पर मशरूम को सब्जी (Mushroom Vegetable) में प्रयोग किया जाता है लेकिन आप मशरूम का सूप पीकर भी अपने दिन की हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं. मशरूम विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. मशरूम का सूप इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है. अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट के साथ मशरूम का सूप लेते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में भी मददगार साबित हो सकता है. बीते कुछ वक्त में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरुक हुए हैं, ऐसे में मशरूम को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

    मशरूम का सूप बनाना आसान है और इसे खासतौर पर बच्चों के लिए तैयार कर सकते हैं. हालांकि मशरूम का सूप हर उम्र के लोगों के लिए गुणकारी होता है. आपने अगर अब तक इसकी रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि से सरलता से इसे बना सकते हैं.

    मशरूम सूप बनाने के लिए सामग्री
    मशरूम – 200 ग्राम
    मक्खन – 2 टेबलस्पून
    ताजी क्रीम – 1 टेबलस्पून
    प्याज बारीक कटा – 1
    लहसुन कली – 3-4
    काली मिर्च कुटी – 1/4 टी स्पून
    कॉर्न फ्लोर – 1 टेबलस्पून
    नींबू – 1
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: सादे पोहे खा-खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं कोकंणी स्टाइल कोलाचे पोहा

    मशरूम सूप बनाने की विधि
    मशरूम सूप बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को लेकर धो लें और पोछकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद प्याज, लहसुन के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब एक कड़ाही में मक्खन डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें बारीक कटे प्याज और लहसुन डालकर भूनें. इन्हें तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंग गुलाबी ना हो जाए. इसके बाद मिश्रण में कटा हुआ मशरूम डालकर मिलाएं. अब इसमें काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से सभी को मिक्स कर दें.

    इसे भी पढ़ें: Protein Salad Recipe: वजन घटाने में मदद करेगा प्रोटीन सलाद, इस आसान तरीके से बनाएं
    अब मशरूम को 2-3 मिनट तक पकने दें. बीच-बीच में करछी से मशरूम को चलाते रहें. मशरूम को तब तक पकाना है जब तक की नरम ना हो जाए. आप चाहें तो कड़ाही को ढककर भी मशरूम पका सकते हैं. मशरूम तब तक पकाना है जब तक कि उसमें से निकला पानी पूरी तरह से सूख ना जाए. मशरूम पक जाने पर उसका एक चौथाई भाग कड़ाही में ही छोड़ दें और बाकी भाग को मिक्सी की मदद से पीस लें. पीसने के दौरान थोड़े पानी का भी इस्तेमाल करें.
    अब पिसे हुए मशरूम को वापस कड़ाही में डाल दें और इस मिश्रण में 2 कप पानी मिलाएं. अब मशरूम सूप को उबलने दें. इस बीच कॉर्न फ्लोर का घोल तैयार करें और सूप में डाल दें. इसके बाद सूप को 3-4 मिनट तक और उबलने दें. फिर सूप में क्रीम डालकर गैस बंद कर दें. अब सूप में नींबू का रस और बारीक कटी हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश कर दें. आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर मशरूम सूप बनकर तैयार हो गया है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर