होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratan Korma Recipe: नवरतन कोरमा के लिए 9 तरह की सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स का होता है उपयोग, जानें रेसिपी

Navratan Korma Recipe: नवरतन कोरमा के लिए 9 तरह की सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स का होता है उपयोग, जानें रेसिपी

नवरतन कोरमा रेसिपी (Navratan Korma Recipe)

नवरतन कोरमा रेसिपी (Navratan Korma Recipe)

Navratan Korma Recipe: नवरतन कोरमा एक स्वाद से भरपूर सब्जी है. इस सब्जी को लंच या डिनर में बनाकर खाया जा सकता है. इसमें ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाने के लिए बना सकते हैं नवरतन कोरमा.
नवरतन कोरमा के लिए नौ तरह की सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स का उपयोग होता है.

नवरतन कोरमा रेसिपी (Navratan Korma Recipe): लंच या डिनर को जायके से भरपूर बनाना है तो नवरतन कोरमा की सब्जी ये काम बेहद आसानी से कर सकती है. इसका स्वाद काफी लजीज होता है और सभी लोगों को पसंद आता है. इस सब्जी को बनाने के लिए 9 तरह की सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल का दूध सब्जी का स्वाद काफी बढ़ा देता है. पार्टी या फंक्शन में तो खास तौर पर नवरतन कोरमा को बनाकर सर्व किया जाता है. घर पर अचानक अगर कोई गेस्ट आ जाए तो नवरतन कोरमा एक बेहतरीन विकल्प होता सकता है.
नवरतन कोरमा स्वाद से भरपूर हो है ही इसे बनाना भी बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

नवरतन कोरमा बनाने के लिए सामग्री
कोरमा के लिए
आलू – 1
मटर – 1/4 कप
बीन्स – 1/4 कप
शिमला मिर्च – 1
गाजर – 1
टमाटर – 1
प्याज – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
नारियल दूध – 3/4 कप
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
घी/तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: गुजराती स्टाइल की डपका कढ़ी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

पेस्ट के लिए
काजू – 8-10
बादाम – 8-10
खरबूजे के बीज – 1 टेबलस्पून

सजावट के लिए
अनार – 2 टेबलस्पून
काजू – 1 टेबलस्पून
किशमिश – 1 टेबलस्पून
घी – 1 टेबलस्पून

नवरतन कोरमा बनाने की विधि
टेस्टी नवरतन कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे के बीज, काजू और बादाम को पानी में भिगोकर आधा घंटे के लिए रख दें. इसके बाद इन्हें पानी में से निकाल लें और बादाम का छिलका उतार लें. अब मिक्सर जार में ये सारी सामग्री डाल दें और इसके ग्राइंड कर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. इसके बाद आलू, शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, प्याज और बीन्स के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन का अचार घटाता है कोलेस्ट्रॉल, इस तरीके से बनाएं

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें प्याज डालकर फ्राई करें. 1-2 मिनट बाद जब प्याज नरम होकर सुनहरा हो जाए तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें. अब इस मसाले में बारीक कटा टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डालकर मिक्स करें. इसके बाद काजू-खरबूजे के बीज से तैयार किया गया पेस्ट और 1/4 कप पानी डालकर पकाएं.

इस मिश्रण को 2-3 मिनट पकाएं, इसके बाद सभी कटी सब्जियों को डालकर मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद ऊपर से एक कप पानी और नारियल दूध डाल दें. अब कढ़ाही को ढंक दें और सब्जी को 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें. अब एक छोटा पैन लें और उसमें घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें काजू डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर प्लेट में निकाल लें.
जब सब्जी पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और सब्जी को एक बड़े बाउल में निकाल लें. इसके बाद इस पर फ्राइड काजू, किशमिश और अनार दानों की सजावट करें. लंच या डिनर में नवरतन कोरमा पराठे, नान या राइस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें