लाइव टीवी

नवरात्रि रेसिपी: व्रत रखने वाले पकाएं लौकी की खिचड़ी, मुंह में आ जाएगा पानी

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 8:35 AM IST
नवरात्रि रेसिपी: व्रत रखने वाले पकाएं लौकी की खिचड़ी, मुंह में आ जाएगा पानी
लौकी की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्‍छे से धोकर कद्दुकस कर लें.

लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है, इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 8:35 AM IST
  • Share this:
नवरात्रि पर अधिकतर लोग मां दुर्गा की उपासना करेत हैं. इस दौरान वह व्रत भी रखते हैं. वहीं इस समय बहुत से लोग शाकाहारी भोजन और फलाहार करते हैं. इस दौरान अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको किसी शारीरिक परेशानी का सामना न करना पड़े. अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रखने वाले हैं तो इस बार बनाएं लौकी की खिचड़ी. ये रेसिपी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद रहेगी. लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है, इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक होता है. यही कारण है कि व्रत के दिनों में इसकी रेसिपी बनाकर खाने से आपको फायदा होगा. आइए आपको बताते हैं कैसे बनती है लौकी की खिचड़ी.

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि रेसिपी: इस तरह बनाएं कद्दू की बर्फी, मुंह से नहीं उतरेगा इसका लाजवाब स्वाद

लौकी की खिचड़ी बनाने के लिए सामग्रीः

लौकी- 1/2 किलो

आलू- 2
हरी मिर्च- 3 से 4
करी पत्ता- 8 से 10
Loading...

मूंगफली के दानों का पाउडर- 1 कटोरी
जीरा- 1 टेबल स्‍पून
मूंगफली का तेल- अंदाजानुसार
सेंधा नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- गार्निशिंग के लिए

लौकी की खिचड़ी बनाने की विधिः

लौकी की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्‍छे से धोकर कद्दुकस कर लें. साथ ही उसमें से पानी निचोड़ कर निकाल लें. आलू को प्रेशर कुकर में डालकर दो सीटी लगाकर उबाल लें. जब आलू उबल जाए तो उन्‍हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. हरी मिर्च को भी बारीक काट लें. अब गैस पर धीमी आंच पर एक कढ़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

जब जीरा भुनने लगे तो इसमें कद्दुकस की हुई लौकी और मूंगफली का पाउडर डालें और अच्‍छे से मिलाएं. उसके बाद इसमें स्‍वादानुसार सेंधा नमक डालें और धीमी आंच पर पकने दें. ध्यान रखें कि लौकी को ढंके नहीं बल्कि इसे थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाते रहें. जब लौकी नरम हो जाए तो इसे गैस से नीचे उतार दें. अब उसमें हरा धनिया डालकर सजाएं और सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 8:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...