होम /न्यूज /जीवन शैली /Navami Vrat Special Recipe: नवमी व्रत के लिए बनाएं खीर-पूड़ी, शेफ रणवीर बरार ने शेयर की रेसिपी की वीडियो
नवमी व्रत की खीर-पूड़ी रेसिपी (Kheer puri Recipe)

नवमी व्रत की खीर-पूड़ी रेसिपी (Kheer puri Recipe)

Navami Vrat Special Recipe: नवमी व्रत के लिए बनाएं खीर-पूड़ी, शेफ रणवीर बरार ने शेयर की रेसिपी की वीडियो

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़235

    हाइलाइट्स

    आज महानवमी व्रत के लिए बनाएं खीर-पूड़ी.
    समा चावल से बनी खीर बेहद पौष्टिक है, जिसे आप व्रत में खा सकते हैं.

    खीर-पूड़ी रेसिपी (Kheer Puri Recipe) : नवरात्रि 2022 की शुरुआत 26 सितंबर को हुई थी. आज महानवमी है और कल दशहरा मनाया जाएगा. आज के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. आज के दिन भी लोग कन्या पूजन, हवन, पूजा के साथ-साथ व्रत रखते हैं और आज ही व्रत का पारण भी किया जाता है. इस दिन माता रानी के लिए भक्त स्पेशल प्रसाद बनाते हैं. यदि आप भी नवमी का व्रत रख रहे हैं तो आप खीर-पूड़ी बनाकर भोग लगा सकते हैं. खीर-पूड़ी बनाने की बेहद ही आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं शेफ रणवीर बरार. रणवीर ने इसकी क्विक रेसिपी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है. हम आपको बता रहे हैं खीर-पूड़ी बनाने की रेसिपी. आप वीडियो देखकर भी आसानी से नवमी व्रत के लिए ये रेसिपी बना सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: Dussehra Sweets: दशहरा सेलिब्रेशन के लिए ये 6 स्वीट डिश रहेंगी एकदम परफेक्ट

    खीर-पूड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

    समा चावल- 1/2
    घी- 1 छोटा चम्मच
    शकरकंद – 1 मीडियम बारीक कटा हुआ
    दूध- 500-600 मिली
    चीनी- 1/4 कप
    इलायची पाउडर- आधा छोटी चम्मच

    फ्राइड नट्स के लिए चाहिए

    घी-1 बड़ा चम्मच
    बादाम-10-12
    चिरौंजी- 1 टेबल-स्पून

    पूड़ी बनाने के लिए सामग्री

    आलू- 1 मीडियम बारीक मैश किया हुआ
    सिंघाड़े का आटा- 1 कप
    सेंधा नमक- स्वादानुसार
    पानी
    तलने के लिए तेल

    View this post on Instagram

    A post shared by Ranveer Brar (@ranveer.brar)

    व्रत की खीर बनाने की विधि

    गैस पर मीडियम आंच पर एक कड़ाही रखें. उसमें समा चावल डालकर एक मिनट के लिए भूनें. फिर थोड़ा सा घी डालें और खुशबू आने तक भूनें. अब बारीक कटे हुए शकरकंद डालें और मीडियम आंच पर ही 2-3 मिनट तक भूनें. अब इसमें दूध डाल दें और इसे पूरी तरह से या गाढ़ा होने तक पकने दें. एक बार अच्छी तरह से गाढ़ा होने पर थोड़ा और दूध डालें, फिर इसे उबाल लें और चीनी डाल दें. इसे 2-3 मिनट और पकाएं. नट्स को फ्राई करने के लिए आप एक छोटे पैन में घी गर्म करें और इसमें बादाम डालें. इन्हें आधा मिनट तक भूनें, फिर चिरौंजी डाल दें. आधा मिनट तक और भूनें. पैन से निकाल कर कटोरी में रख दें. अब खीर वाली कड़ाही में इलायची पाउडर, तले हुए सभी नट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और गैस बंद कर दें.

    पूड़ी बनाने की विधि

    एक बाउल में बारीक मैश किया हुआ आलू, सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक डालें. इसमें हल्का पानी डालकर नर्म आटा गूंद लें. 5 मिनट के लिए अलग रख दें. इस बीच मध्यम आंच पर तलने के लिए कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. फिर आटे में से थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लेकर छोटी-छोटी लोई बना लें. इन्हें हथेलियों पर घी या तेल लगाकर चपटा कर लें या फिर आप पूड़ी की तरह बेल भी सकते हैं. अब पूड़ी को मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें. तैयार है नवमी व्रत के लिए खीर-पूड़ी की बेहद पौष्टिक रेसिपी. आप इसे भोग भी लगा सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Navaratri Foods, Navratri

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें