लाइव टीवी

रेसिपीः डिनर में मेहमानों को खिलाएं अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 2:12 PM IST
रेसिपीः डिनर में मेहमानों को खिलाएं अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां
अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी को लंच या डिनर किसी भी समय बना सकते हैं.

अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी को लंच या डिनर किसी समय भी बना सकते हैं. इसे चोटी और चावल दोनों के साथ खाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 2:12 PM IST
  • Share this:
सर्दियों में मेहमानों को डिनर पर बुलाकर अगर आप कुछ अलग खिलाना चाहते हैं तो अजवाइनी पनीर कोफ्ता ट्राई कर सकते हैं. ये सिर्फ पनीर कोफ्ता नहीं है बल्कि इसमें भरा है अजवाइन का स्‍वाद. सर्दियों में अजवाइन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी को लंच या डिनर किसी समय भी बना सकते हैं. इसे चोटी और चावल दोनों के साथ खाया जा सकता है. ये कोफ्ता करी खाने में बहुत ही लजीज होती है और इसे घर पर बनाना बहुत आसान है. आइए आपको बताते हैं अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपीः पति और बच्चों को सर्दियों में खिलाएं हेल्दी और टेस्टी सूजी का पराठा

अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी बनाने के लिए सामग्री:
पनीर- 100 ग्राम

अजवाइन- 5 ग्राम
आटा- 40 ग्राम
ताजी टोमैटो प्यूरी- 200 ग्रामदेगी मिर्च- 20 ग्राम
नमक- स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार
हरा धनिया- गार्निश के लिए

अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी बनाने का तरीका:
अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी बनाने के लिए सबसे पहले हरे धनिये की पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें. अब पनीर को मैश करें और उसमें आटा और नमक मिलाएं. इसके बाद हथेलियों में तेल लगाकर उन्हें चिकना कर लें और फिर इस मैश किए हुए पनीर के मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें. हर भाग में से एक गोला बनाएं. अब एक गोला लें और उसे अपनी हथेलियों के बीच दबाकर टिक्की के जैसा गोल आकार दें. इसी तरह बाकी बचे गोले में से कच्चे कोफ्ते बना लें. अब गैस में मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और
उसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें 3-4 कच्चे कोफ्ते डालें और उन्हें सुनहरे भूरा होने तक फ्राई करें. ध्यान रखें कि कोफ्ते डालने से पहले तेल पर्याप्त गर्म हो नहीं तो वह तेल में टूट सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: सर्दियों में बनाएं अंडे का हलवा, मीठा भी और हेल्दी भी

अब इन कोफ्तों को तेल में से निकाल कर एक प्लेट में पेपर नैपकिन के ऊपर रखें. बाकी बचे कोफ्ते भी इसी तरह फ्राई कर लें. अब कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को उबाल लें और फिर इसकी प्यूरी बनाकर छान लें. अब गैस में मध्‍यम आंच पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अजवाइन डालकर एक मिनट के लिए भून लें. फिर इसमें टोमैटो
प्यूरी डालें और 05 मिनट के लिए पकने दें. 05 मिनट बाद इसमें नमक और देगी मिर्च डालें और पांच मिनट और पकने दें. अब इसमें फ्राइड कोफ्ते डालें. तैयार है आपकी लजीज और सिंपल रेसिपी अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी. इसे हरे धनिये के पत्तियों से गार्निश करें और सर्व करें. इसे आप चावल, रोटी, पूरी या पराठे के साथ खा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 2:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर