Recipe: इस बार घर पर बनाएं बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, चलेगा स्वाद का जादू

Recipe: इस बार घर पर बनाएं बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, चलेगा स्वाद का जादू
लिट्टी का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब इसके ऊपर ढेर सारा घी डालकर खाया जाए.

लिट्टी चोखा (Litti Chokha) एक मेन कोर्स की रेसिपी (Recipe) है जिसमें भारत के ढेर सारे पारंपरिक मसालों (Spices) का स्वाद मिलता है. इसे आप लंच या डिनर के अलावा कभी भी खा सकते हैं.

  • Share this:
लिट्टी चोखा (Litti Chokha) बिहार का प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे आटा, सत्तू और बैंगन के भर्ते के साथ खाया जाता है. यह एक मेन कोर्स की रेसिपी (Recipe) है जिसमें भारत के ढेर सारे पारंपरिक मसालों (Spices) का स्वाद मिलता है. इसे आप लंच या डिनर के अलावा कभी भी खा सकते हैं. वैसे तो लिट्टी देखने में बिल्कुल बाटी जैसी ही होती है लेकिन दोनों में थोड़ा सा अंतर होता है. लिट्टी के अंदर जो स्टफिंग भरी जाती है वह सत्तू (Sattu) की होती है और उसे बैंगन या आलू के भर्ते के साथ खाया जाता है. लिट्टी का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब इसके ऊपर ढेर सारा घी (Ghee) डालकर खाया जाए. इस व्यंजन में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है जो इस डिश में अनोखी सुंगध और फ्लेवर भर देता है. इसे घर पर बनाना आसान है और यह सबको पसंद आएगा. तो ज्यादा सोचिए मत और इस बार घर पर ही लिट्टी चोखा बनाएं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

लिट्टी चोखा बनाने के लिए सामग्री
बैंगन- 1
टमाटर- 1 (मध्यम आकार का बारीक कटा हुआ)
लहसुन- 3 कलियां (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च- 1 (बारीक कटी हुई)


नींबू का रस- आधा चम्मच
धनिया पत्ता- मुट्ठीभर

भरावन के लिए
सत्तू- आधा कप
सरसों का तेल- 1 चम्मच
नमक- 1 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच
कलौंजी- आधा चम्मच
अजवाइन- आधा चम्मच
अदरक- आधा चम्मच
धनिया पत्ता- आधा मुट्ठी
हरी मिर्च- 1 (बारीक कटी हुई)
आचार का मसाला- 1 चम्मच

आटे के लिए
गेंहू का आटा- 1 कप
सरसों का तेल- 1 चम्मच
नमक- चुटकी भर
पानी जरूरत अनुसार

लिट्टी चोखा बनाने की वि​धि
आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में गेंहू के आटे में सरसों का तेल, चुटकी भर नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, फिर पानी डालकर नर्म आटा गूंथ लें. लिट्टी का भरावन या स्टफिंग तैयार करने के लिए एक बर्तन में सत्तू, अचार का मसाला, सरसों का तेल, नींबू का रस, कलौंजी, अदरक, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और नमक डालकर मिक्स करें. माइक्रोवेब अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हीट कर लें. अब गूंथे हुए आटे को बराबर हिस्सों में बांट लें.

अब एक-एक टुकड़े को थोड़ा बेलकर उसके बीच में एक चम्मच भरकर स्टफिंग डालें और उसका मुंह बंद कर उसे गेंद के आकार में बेल लें. इन तैयार बॉल्स को बेकिंग ट्रे में रखें और हर तरफ से घुमा-घुमाकर अच्छी तरह से पका लें. इसके लिए अपने अवन को ब्रॉयल मोड पर 2-3 मिनट के लिए रखें ताकि लिट्टी दोनों तरफ से अच्छी तरह से क्रिस्प हो जाए. अब चोखा बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को धोएं और उसमें चीरा लगा लें. अब बेकिंग ट्रे पर अल्यूमिनियम फॉयल रखें और उसमें बैंगन रखें और ऊपर से टमाटर रखें. अब इन्हें भी अवन के ब्रॉयल मोड पर रखकर रोस्ट कर लें.

जब रोस्टिंग पूरी हो जाए तो बैंगन और टमाटर दोनों के छिलके उतार लें और अच्छी तरह से मैश कर लें. अब बैंगन और टमाटर के मैश किए हुए मिश्रण में लहसुन, नमक, सरसों का तेल, नींबू का रस, हरी मिर्च और धनिया पत्ता डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें. चोखा तैयार है. चोखा को सर्विंग बाउल में निकाल लें. अब सत्तू की तैयार लिट्टी को पिघले हुए घी में डुबोएं और चोखे के साथ परोसें. आप चाहें तो इसे कढ़ी के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading