• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • RECIPE OF CHICKEN TIKKA MASALA ON BAKRID 2020 DINNER ENJOY THE CREAMY GRAVY PUR

Recipe: बकरीद पर डिनर में बनाएं चिकन टिक्का मसाला, मुंह में घुल जाएगी क्रीमी ग्रेवी

चिकन टिक्का मसाला को घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है.

बकरीद पर मटन के शानदार रेसिपियों के साथ साथ आप इस बार घर पर बने चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) को भी डिनर (Dinner) में शामिल कर सकते हैं. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है.

  • Share this:
    इस बार बकरीद (Bakrid) के मौके पर डिनर के लिए गाढ़ी ग्रेवी में तैयार करें स्वादिष्ट क्रीमी चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) रेसिपी. नॉनवेज (Non-Veg) खाने वालों को यह डिश बहुत पसंद आएगी. बकरीद पर मटन के शानदार रेसिपियों के साथ साथ आप इस बार घर पर बने चिकन टिक्का मसाला को भी डिनर (Dinner) में शामिल कर सकते हैं. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है. इसे आप चावल या नान के साथ सर्व कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं घर पर इसे बनाने की आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

    चिकन टिक्का मसाला बनाने की सामग्री
    2 टेबल स्पून करी या तंदूरी पेस्ट
    2 टेबल स्पून दही
    2 चिकन ब्रेस्ट
    3 टेबल स्पून सिंगल क्रीम (प्योर और गाढ़ी क्रीम)
    200 ग्राम टमाटर
    2 टी स्पून अदरक का पेस्ट
    2 लहसुन की कली (टुकड़ों में कटी हुई)
    3 टेबल स्पून जैतून का तेल
    2 तेजपत्ता
    1 मीडियम प्याज (टुकड़ों में कटा हुआ)
    2 मीडियम लाल मिर्च
    1/4 टी स्पून हल्दी
    1/4 टी स्पून पैपरिका
    1/4 टी स्पून नमक
    1/2 (कुटा हुआ) टी स्पून जीरा
    1/2 (कुटा हुआ) टी स्पून धनिया
    1/2 टी स्पून गरम मसाला
    थोड़ा सा हरा धनिया

    चिकन टिक्का मसाला बनाने की वि​धि
    एक कटोरी में करी या तंदूरी पेस्ट को डालें. अब उसमें दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर इसमें चिकन के पीस डालें और अच्छे से मिलाएं. करीब एक से दो घंटे के लिए इस मिक्सचर को फ्रिज में रख दें. ओवन को 180 डिग्री सैल्सियस पर गर्म करें. चिकन के पीस को 10 मिनट के लिए बेक करें. इतने में आप क्रीम, टमाटर, अदरक और लहसुन को एक कटोरी में डालकर पीस लें. अब इसे साइड में रख दें. एक पैन में तेल गर्म करें. उसमें तेजपत्ता और प्याज डालकर फ्राई करें. जब प्याज सुनहरे-भूरे रंग की हो जाए, तो इसमें मिर्च, हल्दी, पैपरिका, नमक, जीरा, धनिया और गरम मसाला डालें.

    अब एक मिनट के लिए फ्राई करें. फिर इसमें चिकन पीस डालें. पांच मिनट के लिए फ्राई करें. इसके बाद इसमें टमाटर और क्रीम का मिक्सचर डालें. ढक कर हल्की आंच पर पांच मिनट के लिए पकाएं. जब करी लाल और क्रीम दिकने लगे तो इसमें थोड़ा पानी डालकर एक मिनट के लिए पकाएं. ध्यान रहे डिश की बनावट गाढ़ी और मुलायम होनी चाहिए. आप जितना बारीक प्याज काटेंगे, ग्रेवी उतनी ही गाढ़ी बनेगी. फिर मिक्सचर को आंच से उतार लें. हरे धनिये से गार्निशिंग कर सर्व करें.
    Published by:Purnima Acharya
    First published: