Recipe: इस वीकेंड दही वड़ा से बदलें मुंह का स्वाद, चटकारे लेते नजर आएंगे

Recipe: इस वीकेंड दही वड़ा से बदलें मुंह का स्वाद, चटकारे लेते नजर आएंगे
इस वीकेंड पर तैयार करें दही वड़ा और परिवार के सभी लोगों का दिल जीत लें.

दही वड़ा (Dahi vada) एक लजीज भारतीय डिश है जो आपके घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों की मदद से बनाई जा सकती है. यह एक मशहूर नॉर्थ इंडियन (North Indian) साइड डिश है जिसका मजा आप किसी भी समय उठा सकते हैं. इस रेसिपी (Recipe) को हर उम्र के लोग पसंद करते हैं.

  • Share this:
दही वड़ा (Dahi Vada) न केवल आपकी भूख को मिटाता है बल्कि यह आपके मुंह का स्वाद (Taste) भी बदल देता है. यह एक लजीज भारतीय डिश है जो आपके घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों की मदद से बनाई जा सकती है. यह एक मशहूर नॉर्थ इंडियन (North Indian) साइड डिश है जिसका मजा आप किसी भी समय उठा सकते हैं. इस रेसिपी (Recipe) को हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. दही (Curd) के कारण यह हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. तो इस वीकेंड (Weekend) पर तैयार करें ये लाजवाब रेसिपी और परिवार के सभी लोगों का दिल जीत लें. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

दही वड़ा रेसिपी बनाने की सामग्री
500 ग्राम उड़द दाल
½ टीस्पून बेकिंग पाउडर
1 कप दही
½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर


¼ टीस्पून काला नमक
नमक स्वादनुसार
1 कप रिफाइंड तेल
1 टीस्पून चीनी
2 टेबलस्पून जीरा पाउडर
1 टेबलस्पून चाट मसाला

सजावट के लिए
2 इंच अदरक
1 मुट्ठी बारीक कटा हरा धनिया
2 हरी मिर्च
1 टेबलस्पून इमली का पेस्ट

दही वड़ा रेसिपी बनाने की वि​धि
इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को धुलकर रात भर भिगो कर रख दें. सुबह इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर ग्राइंड कर इसका बारीक पेस्ट बना लें. बैटर इतना गाढ़ा होना चाहिए ताकि इससे वड़ा आसानी से बन सके. बैटर को लाइट और फ्लफी होने तक अच्छी तरह से फेंट लें. अब इसमें बेकिंग पाउडर और नमक डालकर फिर से फेंटें. बैटर तैयार है या नहीं यह जानने के लिए बैटर को धीरे-धीरे पानी के ग्लास में डालें. अगर बैटर ऊपर से बहने लगे मतलब यह तैयार है. अब एक डीप फ्राइंग पैन में तेल गर्म कर लें अपने हथेलियों में प्लास्टिक सीट पहन लें. इस प्लास्टिक सीट को गीला कर लें और बैटर से अपने हथेलियों की मदद से एक बड़ी नींबू के आकार की गेंद बना लें.

इसके बाद गीली अंगुलियों से गेंद को ऊपर से दबाकर सपाट कर लें. इसे गर्म तेल में धीरे से डाल दें. अब मध्यम आंच पर इसे कुछ समय तक डीप फ्राई करें, फिर आंच को कम करके धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. इन डीप फ्राइड वड़ों को पानी भरे बाउल में डालें और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही भिगोकर छोड़ दें. फिर इसे निकाल कर अपने हथेलियों के बीच दबाएं जिससे कि अतिरिक्त तेल निकल जाए. इसे अलग रख लें. सारे बैटर का इसी तरह से वड़ा बनाकर फ्राई कर लें.

अब छलनी से छानकर दही निकालें जिससे कि उसमें कोई बुलबुला न रहे. इसमें चीनी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर .अब दही वड़ा मसाला बनाने के लिए जीरे को सूखा भुन लें जब तक इसका रंग ब्राउन न हो जाए और इससे खुशबू आने लगे. जीरे को ग्राइंड करके पाउडर बना लें. अब हरी मिर्च और धनिये की पत्तियों को बारीक काट लें. अदरक को साफ करके बारीक काट लें. दही वड़ा सर्व करने के लिए सर्विंग बाउल में वड़ा रखें और इसके ऊपर दही के मिश्रण को पूरी तरह से डालकर ढक दें. ऊपर से चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर छिड़क दें. इसके साथ ही इस पर एक चम्मच इमली की चटनी और हरी चटनी डालकर सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading