Recipe: घर पर बनाएं दिल्ली वाले छोले कुलचे, नहीं खाया होगा आपने ऐसा खाना

Recipe: घर पर बनाएं दिल्ली वाले छोले कुलचे, नहीं खाया होगा आपने ऐसा खाना
छोले-कुलचे की रेसिपी

इस बार वीकेंड (Weekend) पर आप अपने परिवार के लिए दिल्ली (Delhi) वाले छोले कुलचे (Chole Kulche) तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है लेकिन इसे बनाना आसान है और यह काफी टेस्टी भी होता है.

  • Share this:
कोरोना (Corona) महामारी से बचने के लिए इस समय सभी लोग घरों में बंद हैं और ऐसे में बाहर का चटपटा खाना खूब मिस कर रहे हैं. अगर आप भी बाहर के खाने को मिस करने के चलते दुखी हैं तो अब अपनी किचन (Kitchen) में उसे ट्राई कर सकते हैं. इस बार वीकेंड (Weekend) पर आप अपने परिवार के लिए दिल्ली (Delhi) वाले छोले कुलचे (Chole Kulche) तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है लेकिन इसे बनाना आसान है और यह काफी टेस्टी भी होता है. इसे खाने के बाद आप दिल्ली के ठेले वालों के छोले कुलचे भूल जाएंगे. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

छोले कुलचे बनाने की सामग्री
2 कटोरी काबुली चना रात भर पानी में भीगे हुए
1 टी बैग



1/2 टी स्पून खाने वाला सोडा
2-3 टमाटर पेस्ट बनाकर या बारीक कटा हुआ


2 टेबल स्पून रिफाइन्ड ऑयल
1 हरी मिर्च
2 प्याज पेस्ट बनाकर या बारीक कटे हुए
1 टी स्पून अनारदाना पाउडर
1/2 टी स्पून जीरा
2 टी स्पून छोला मसाला
स्वादानुसार नमक
1/2 टी स्पून काला नमक
1/2 कटोरी हरा धनियां (बारीक कटा हुआ)

छोले कुलचे बनाने की विधि
चनों को रात भर पानी में भिगने के लिए रख दें. सुबह पानी से निकालकर चनों को अच्छे से धोकर कुकर में डालें. एक छोटा गिलास पानी, नमक, टी बैग और खाने का सोडा इसमें मिला दें, फिर इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें. कुकर में 3 सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दें और 15 मिनिट तक पकने दें. इसके बाद गैस बन्द कर दें और प्रेशर खत्म होने तक चनों को कुकर में ही पकने दें. तब तक आप मसाला तैयार कर लें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. उसमें जीरा डाल दें. जीरा भूनने के बाद प्याज डाल कर अच्छे से भूनें. अब इसमें अदरक लहसुन और मिर्च वाला पेस्ट डाल कर भूनें. इसमें छोला मसाला डालें और भूनें. अब टमाटर डालकर तब तक भूनें जब तक यह तेल न छोड़ दे.

कुकर खोलें और टी बैग चने से निकाल कर फेंक दें. चनों को बिना पानी के इस मसाले में मिला दें लेकिन उनका पानी न फेंकें. अब चने थोड़ी देर भून जाने के बाद उसमें कुकर वाला पानी मिलाएं. अगर आपको छोले ज्यादा गाढ़े लग रहे हैं तो आप उनमें जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. उबाल आने के बाद 5 से 7 मिनिट तक पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और हरा धनिया मिलाएं. आपके छोले तैयार हैं इन्हें गरमा गरम कुलचे को बटर में सेक कर उसके साथ सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading