लाइव टीवी

Recipe: इस बार ईद पर घर में बनाएं हैदराबादी दम वेज बिरयानी, झूम जाएंगे सब

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 4:14 PM IST
Recipe: इस बार ईद पर घर में बनाएं हैदराबादी दम वेज बिरयानी, झूम जाएंगे सब
हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने में ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये आसानी से घर पर तैयार हो जाता है.

इस बार ईद (Eid) पर घर में ही परिवार के लिए हैदराबादी दम वेज बिरयानी (Hyderabadi Dum Veg Biryani) जरूर बनाएं. यह हैदराबाद की एक मशहूर डिश है.

  • Share this:
इस बार लॉकडाउन (Lockdown) में ईद (Eid) पर अगर आप कहीं बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो दुखी होने की जरूरत नहीं है. इस बार घर में ही परिवार के लिए हैदराबादी दम वेज बिरयानी (Hyderabadi Dum Veg Biryani) जरूर बनाएं. यह हैदराबाद की एक मशहूर डिश है. हैदराबादी दम वेज बिरयानी से न सिर्फ आपके खाने का क्‍लास बढ़ जाएगा बल्कि आपको बिल्कुल रेस्तरां (Restaurent) जैसा फील होगा. इसे खाने के बाद आपका परिवार आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे. आपको हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने में ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये आसानी से घर पर तैयार हो जाता है. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने की सामग्री

चावल के लिए-
बासमती चावल- 1 कप



पानी- 4 कप


इलाइची- 2 छोटी
इलाइची- 2 बड़ी
लौंग- 4
काली मिर्च- 4 से 5 साबुत
दालचीनी- 1 इंच
तेजपत्ता- 1
जावित्री- 2 डंडियां
फूल- 1 चक्र
नमक- स्वादानुसार

प्याज और मेवे को तलने के लिए-
तेल- अंदाजानुसार
काजू- 3 टेबल स्पून
बादाम- 2 टेबल स्पून
प्याज- 1 कप छोटा

इसे भी पढ़ेंः Recipe: लॉकडाउन में घर पर बनाएं मसाला डोसा, मुंह से निकलेगा WoW!

वेज ग्रेवी बनाने के लिए-
तेल- अंदाजानुसार
इलाइची- 2 छोटी
लौंग- 4-5
दालचीनी- 1 इंच
तेजपत्ता- 1
जीरा- 1 टेबल स्पून
अदरक का पेस्ट- 1 ½ टेबल स्पून
लहसुन का पेस्ट- 1 ½ टेबल स्पून
हरी मिर्च- 2
प्याज- 1 मध्यम
गाजर- 1
ग्रीन बीन्स- ½ कप
फूलगोभी- ½ कप
शिमला मिर्च- 1/3 कप
आलू- 1
मटर के दाने- ½ कप
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- 2-3 टेबल स्पून
हल्दी- ½ टेबल स्पून
धनिया पाउडर- 2 टेबल स्पून
गरम मसाला या बिरयानी मसाला- 1 टेबल स्पून
कसूरी मेथी- 2 टेबल स्पून
टमाटर प्यूरी- ½ कप
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
पुदीने के पत्ते- 1 टेबल स्पून
दही- 1/3 कप
केसर- कुछ डंडिया
दूध- 2-3 टेबल स्पून
गुलाब जल- 1 टेबल स्पून
घी- 2 टेबल स्पून

हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने की विधि
हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धो लें. उसके बाद इन्‍हें बीस-पच्‍चीस मिनट के लिए पानी में भिगो दें. जब चावल भीग जाए उसमें तेज पत्ता, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, लौंग और स्वादानुसार नमक डालें और उबाल लें. जब चावल 2/3 हिस्सा पक जाए तो गैस बंद कर दें और चावल को ठंडा होने दें. चावल को उबालते समय ध्यान रखें कि उन्हें पूरी तरह से न पकाएं. हल्का कड़े रहने पर ही उतार लें, तभी बिरयानी अच्छी बनेगी. इसके बाद गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, आलू और बीन्स को धोकर छोटे छोटे आकार में काट लें. प्याज और टमाटर को भी बारीक-बारीक काट लें. साथ ही, अदरक को छीलकर धो लें और कद्दूकस कर लें. टमाटर को पीसकर प्यूरी बनाकर रख लें.

अब चावल पकाने के लिए गैस पर तेज आंच पर एक बड़े पतीले में पानी चढ़ाएं. जैसे ही पानी में उबाल आ जाए, उसमें सारे खड़े मसाले, नमक और चावल डालें. इसे पांच मिनट तक पकने दें और तुरंत ही सारा पानी छानकर निकाल लें. अब पके हुए चावल को ठंडे पानी से धोकर, पांच मिनट के लिए छन्नी में ही रहने दें ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए. अब इस पके हुए चावल हो एक थाली में फैलाकर रख लें और खड़े मसाले को चुनकर निकाल लें. अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसमें दूध डालें और हल्का सा गर्म कर लें और उसमें केसर डाल दें. उसमे दही और गुलाब जल भी मिला लें.

अब गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालें और गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें प्याज डालें और गोल्‍डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. बाद में इसे पेपर टॉवल बिछाए हुए प्लेट में निकाल लें. बाकी बचे तेल में बादाम और काजू डालकर इसे हल्‍के सुनहरा होने तक भुने और निकालकर रख लें. वेजिटेबल ग्रेवी बनाने के लिए उसी पैन में तेल डालें और गैस की आंच को मध्यम रखें. अब इस गर्म तेल में खड़े मसाले डालकर एक मिनट तक फ्राई करें. जीरा डाले और चटकने दें. अब इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक फ्राई करें. अब सारी सब्जियां, टमाटर की प्यूरी, नमक और सारे मसाला पाउडर डालकर इसे अच्‍छे से मिला लें.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: गर्मियों में घर पर फटाफट बनाएं मैंगो आइसक्रीम, बच्चे हो जाएंगे खुश

पैन को ढककर सब्जियों के नरम होने तक पकाएं. अब इसमें बारीक कटा हरा धनिया और पुदीने के पत्ते डालें और मिला लें. वेज बिरयानी बनाने के लिए एक मोटे तले वाले पैन में नीचे की और घी लगाए. अब बिरयानी के लेयर इस क्रम में रखें जैसे चावल 1/3 हिस्‍सा, आधी सब्जी, चावल 1/3 हिस्‍सा, आधी दही, केसर का मिश्रण, आधे सूखे मेवे और तली हुई प्याज बाकि बची सब्जी, बाकि बचे चावल, दही केसर का मिश्रण, मेवे, तली प्याज और पुदीने के पत्ते इसी क्रम में दोबारा डालें. अब पैन को एल्युमीनियम फॉयल या
नैपकिन से ढककर उसके ऊपर से टाइट ढक्कन लगा दें. बिरयानी को गैस पर पकाने के लिए, मध्यम आंच पर तवे को गर्म करें. तवा गर्म हो जाए तब गैस की आंच को कम कर लें और तवे पर बिरयानी की पैन रखें. इसे पद्रंह से बीस मिनट तक पकाएं. तैयार है आपकी लजीज हैदराबादी दम वेज बिरयानी. इसे आप रायते के साथ सर्व कर सकते हैं.

इसे भी देखें: RECIPE VIDEO: लॉकडाउन में ईद पर घर में कुछ इस तरह बनाएं हैदराबादी दम वेज बिरयानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading