Recipe: खीरे या बूंदी का नहीं, इस बार घर पर ट्राई करें कद्दू का रायता

Recipe: खीरे या बूंदी का नहीं, इस बार घर पर ट्राई करें कद्दू का रायता
आज ही ट्राई करें कद्दू का रायता और अपने परिवार के साथ घर पर इसका आनंद उठाएं.

अगर आपने कभी कद्दू (Pumpkin) की सब्जी के अलावा कुछ एक्स्ट्रा ट्राई नहीं किया है, तो इस बार कद्दू का रायता (Kaddu Ka Raita) जरूर बनाएं. एक अलग फ्लेवेर में तैयार ये रायता आपके खाने को और भी स्वादिष्ट और लाजवाब बना सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 8:47 AM IST
  • Share this:
अक्सर कद्दू या सीताफल (Pumpkin) की सब्जी खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता. लेकिन क्या अपने कभी सीताफल को दूसरे अंदाज में टेस्ट करने के बारे में सोचा है? अगर आपने कभी कद्दू की सब्जी के अलावा कुछ एक्स्ट्रा ट्राई नहीं किया है, तो इस बार कद्दू का रायता (Kaddu Ka Raita) जरूर बनाएं. एक अलग फ्लेवेर में तैयार ये रायता आपके खाने को और भी स्वादिष्ट और लाजवाब बना सकता है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता. आज ही ट्राई करें कद्दू का रायता और अपने परिवार के साथ घर पर इसका आनंद उठाएं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

कद्दू का रायता बनाने की सामग्री
सीताफल- 200 ग्राम
दही- 350 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच


धनिया पत्ता- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- 2 चम्मच

कद्दू का रायता बनाने की विधि
सबसे पहले आप सीताफल को छीलकर उसमें से बिज को हटाकर कद्दूकस कर लें. इसके बाद एक पैन में तेल गरम करके उसमें सीताफल और नमक को डालकर 3 से 4 मिनट तक अच्छे से भून लें. जब सीताफल ठीक से पक जाए तो गैस बंद कर दें और कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब एक बर्तन में दही, हल्का नमक, जीरा पाउडर और धनिया पत्ता डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें पकाए हुए सीताफल को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. सीताफल रायता सर्व करने के लिए तैयार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज