Recipe: गर्मियों में घर पर बच्चों के लिए बनाएं केसर कुल्फी, लॉकडाउन में ठंडा होगा मन

Recipe: गर्मियों में घर पर बच्चों के लिए बनाएं केसर कुल्फी, लॉकडाउन में ठंडा होगा मन
घर पर केसर कुल्फी बनाकर आप अपने बच्चों को भी सरप्राइज दे सकते हैं.

इस बार आप घर पर ही केसर कुल्फी (Kesar Kulfi) की रेसिपी (Recipe) ट्राई करें. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है और इसके लिए ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं पड़ती.

  • Share this:
गर्मियों (Summer) में कुल्फी (Kulfi) और आइसक्रीम (Ice Cream) खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. अगर आप ने अब तक सिर्फ मार्केट में मिलने वाली कुल्फी का ही स्वाद चखा है और लॉकडाउन (Lockdown) में उसे मिस कर रहे हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस बार आप घर पर ही केसर कुल्फी (Kesar Kulfi) की रेसिपी (Recipe) ट्राई करें. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है और इसके लिए ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं पड़ती. घर पर केसर कुल्फी बनाकर आप अपने बच्चों को भी सरप्राइज दे सकते हैं. आइए आपको बताते हैं केसर कुल्फी की आसान रेसिपी के बारे में.

केसर कुल्फी बनाने के लिए सामग्री
2 कप दूध
1 कप कंडेन्स मिल्क



2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर
1 टी स्पून इलाइची पाउडर


2 टेबल स्पून बादाम (टुकड़ों में कटा हुआ)
1 टेबल स्पून काजू (टुकड़ों में कटा हुआ)
2-3 इलाइची (क्रश की हुई)
10-12 केसर स्टिक

केसर कुल्फी बनाने की वि​धि
सबसे पहले एक पैन में दूध लें और उसे हल्की आंच पर चलाते रहें. दूध गर्म होने पर पैन में कंडेन्स मिल्क डालें और फिर से चलाते रहें. थोड़ी देर बाद इसमें क्रश की हुई इलाइची डालें. दूध में उबाल आने तक इसे चलाते रहें. अब इसमें कटे हुए काजू और बादाम डालकर दूध को उबालें. दूसरी तरफ एक चम्मच दूध में इलाइची पाउडर, केसर और कॉर्न फ्लोर लेकर मिलाएं और उसे उबलते हुए दूध में मिक्स कर दें.

इसे तब तक चलाते रहें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. इसे ठंडा होने के लिए एक साइड में रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इस पेस्ट को कुल्फी मोल्ड्स या छोटे प्लास्टिक या स्टील के ग्लास में डालें. अब इन मोल्ड्स को 7 से 8 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. कुल्फी पर बादाम और काजू डालकर ठंडा सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading