Recipe: लौकी की सब्जी नहीं बनाएं लौकी की बर्फी, 15 मिनट में हेल्दी और टेस्टी डिश

Recipe: लौकी की सब्जी नहीं बनाएं लौकी की बर्फी, 15 मिनट में हेल्दी और टेस्टी डिश
लौकी की बर्फी को घर पर बनाना बहुत ही आसान है और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती.

अगर आपको और आपके परिवार के सदस्यों को लौकी (Gourd) की सब्जी खाना पसंद नहीं है तो आप इस बार लौकी की बर्फी (Lauki ki Barfi) ट्राई करें. यह न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि लौकी और दूध के गुणों से भरपूर भी होती है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है.

  • Share this:
लौकी (Gourd) की सब्जी खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता. हालांकि लौकी सेहत (Health) के लिए बहुत अच्छी होती है. यह गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा (Cool) रखती है और पेट संबंधी बीमारियों को दूर रखती है. अगर आपको और आपके परिवार के सदस्यों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं है तो आप इस बार लौकी की बर्फी (Lauki ki Barfi) ट्राई करें. यह न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि लौकी और दूध के गुणों से भरपूर भी होती है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. साथ ही यह मीठे का काम भी कर देती है. आइए आपको बताते हैं लौकी की बर्फी की आसान रेसिपी के बारे में.

लौकी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
1 कप घिसी हुई लौकी
125 ग्राम खोया
1 चम्मच घी
1/4 कप शुगर


1/2 लीटर फुल क्रीम दूध
1चम्मच पिसी हुई इलायची
1 चम्मच नमक

लौकी की बर्फी बनाने की वि​धि
एक बर्तन में दूध लें और उसे उबालें. उबलने पर उसमें घिसी हुई लौकी डाल दें. इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें. इस मिक्सचर में चीनी डाल दें और चलाते रहें. जब तक लौकी दूध सोख न ले और यह मिक्सचर गाढ़ा न हो जाए इसे पकाते रहें. इसके बाद इसमें खोया, घी और पिसी हुई इलायची डाल दें. इसे अच्छे से मिलाएं. अब एक बड़ी प्लेट लें. उसमें थोड़ा सा घी लगा दें. जब मिक्सचर से पूरा दूध सूख जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें. उसे अच्छी तरह फैलाएं और पिस्ता से सजाएं. इसे ठंडा होने दें. जब यह रूम टेंप्रेचर पर थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रखकर जमने दें. लौकी की बर्फी तैयार है. इसे अपनी इच्छानुसार अलग-अलग साइज में काट लें और सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading