Modak Recipe: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा के लिए बनाएं उनके प्रिय 'मोदक', पूरी होगी हर मनोकामना

Modak Recipe: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा के लिए बनाएं उनके प्रिय 'मोदक', पूरी होगी हर मनोकामना
हालांकि आज के समय में स्टीम्ड मोदक, फ्राइड मोदक, चॉकलेट मोदक और ड्राई फ्रूट मोदक देखने को मिलते हैं और सभी का अपना अलग स्वाद है.

गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के मौके पर ज्यादातर लोग घर पर ही मोदक (Modak) बनाना पसंद करते हैं तो इस बार आप भी इस आसान सी रेसिपी (Recipe) के साथ इन्हें घर पर बना सकते हैं और श्रीगणेश (Lord Ganesha) को भोग लगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 11:37 AM IST
  • Share this:
मोदक (Modak) एक लोकप्रिय मिठाई है जिसे महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के अवसर पर बनाया जाता है. हालांकि आज के समय में स्टीम्ड मोदक, फ्राइड मोदक, चॉकलेट मोदक और ड्राई फ्रूट मोदक देखने को मिलते हैं और सभी का अपना अलग स्वाद है. गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के मौके पर ज्यादातर लोग घर पर ही मोदक बनाना पसंद करते हैं तो इस बार आप भी इस आसान सी रेसिपी (Recipe) के साथ इन्हें घर पर बना सकते हैं और श्रीगणेश को भोग लगा सकते हैं. भगवान गणेश (Lord Ganesha) खुश होकर आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे.

मोदक बनाने की सामग्री
1 कप नारियल (कद्दूकस किया हुआ)
1 कप गुड़ (कद्दूकस किया हुआ)
एक चुटकी जायफल
एक चुटकी केसर


1 कप पानी
2 टी स्पून घी
1 कप चावल का आटा

मोदक बनाने की वि​धि
एक पैन को आंच पर गर्म करके उसमें कद्दूकस किया नारियल और गुड़ डालें. करीब पांच मिनट के लिए मिक्सचर को चलाएं. इसके बाद इसमें जायफल और केसर मिक्स करें. पांच मिनट के लिए दोबारा मिक्सचर को पकाएं. अब आंच से इसे उतार कर साइड में रख दें. मोदक तैयार करने के लिए एक गहरे बर्तन में पानी और घी डालकर उबाल लें. फिर इसमें नमक और आटा डालें. अच्छी तरह मिलाएं. बर्तन को ढक कर मिक्सचर को पकने के लिए छोड़ दें.

जब मिक्सचर पक कर आधा रह जाए, तो एक स्टील की कटोरी पर थोड़ा घी लगाएं. हल्के गर्म आटे को अच्छी तरह गूंथें. अब इसकी गोल छोटी-छोटी लोई बना लें. हल्का दबाएं. फूल के आकार में इसके किनारे तैयार करें. तैयार किया भरावन मिश्रण बीच में रखें. चारों किनारों को जोड़कर इसे बंद कर दें. अब इन्हें मलमल के कपड़े पर रखें. करीब 10 से 15 मिनट के लिए इन्हें भाप में पकाएं. निकाल कर श्रीगणेश को भोग लगाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज