Recipe: मटन सीख कबाब से शुरू करें बकरीद का जश्न, खाते ही दीवाने हो जाएंगे लोग

मटन सीख कबाब को स्नैकस के तौर पर काफी पसंद किया जाता है.

कोरोना (Corona) काल में लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सभी लोग इस बार घर पर ही बकरीद का जश्न मनाएंगे. ऐसे में होम मेड मटन सीख कबाब (Mutton Seekh Kebab) एक अच्छा स्टार्टर साबित हो सकता है. इसे आमतौर पर रुमाली रोटी के साथ खाया जाता है.

  • Share this:
    मटन सीख कबाब (Mutton Seekh Kebab) एक लाजवाब डिश है. यह नॉनवेज खाने वाले हर इंसान की फेवरेट डिश में से एक है. इतना ही नहीं मटन सीख कबाब को स्नैक्स (Snacks) के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. फ्लेवर से भरपूर यह स्नैक्स इस बार बकरीद (Bakrid) के मौके पर घर पर तैयार कर स्टार्टर के लिए परफेक्ट हो सकता है. कोरोना (Corona) काल में लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सभी लोग इस बार घर पर ही बकरीद का जश्न मनाएंगे. ऐसे में होम मेड मटन सीख कबाब एक अच्छा स्टार्टर साबित हो सकता है. इसे आमतौर पर रुमाली रोटी के साथ खाया जाता है. इसके अलावा आप इसे धनिए, पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं मटन सीख कबाब बनाने की रेसिपी के बारे में.

    मटन सीख कबाब बनाने की सामग्री
    2 कप मटन कीमा
    तेल- जरूरत अनुसार

    मैरीनेशन के लिए
    1 टेबल स्पून सिरका
    2 टेबल स्पून मेथी के पत्ते (बारीक कटा हुआ)
    1/2 टेबल स्पून लहसुन पेस्ट
    1/2 टेबल स्पून अदरक पेस्ट
    1 1/2 टेबल स्पून नमक
    1/4 टेबल स्पून कालीमिर्च
    1/4 टेबल स्पून गरम मसाला
    2 टेबल स्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
    1 टेबल स्पून हरी मिर्च (बारीक कटा हुआ)

    कबाब ग्रिल करने के लिए:
    ब्रशिंग के लिए तेल
    चाट मसाला
    नींबू के टुकड़े

    मटन सीख कबाब बनाने की वि​धि
    एक बड़े बाउल में मीट को निकाल लें. इसमें सिरका और मेथी के पत्ते डालें. अब इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट, नमक और स्वादानुसार काली मिर्च पाउडर डालें. इसके बाद इसमें हरा धनिया और हरी मिर्च डालें. अब इस मिश्रण को 5 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. सर्व करने से 25 मिनट पहले मीट वाले मिश्रण को सीख में लगाएं और इसके बाद प्रीहिट ओवन में 20 से 25 मिनट के लिए बेक करें. इन पर हल्का सा तेल लगाएं और अगले 2 मिनट और पकाएं. कबाब सीख में से आराम से निकालकर सर्विंग डिश में रखें. चाट मसाला, प्याज और नींबू के टुकड़ों से गार्निश करके हरी चटनी के साथ सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.