Recipe: इस बार सूजी से हलवा नहीं बल्कि बनाएं रवा उपमा, उंगलियां चाटेंगे आप

Recipe: इस बार सूजी से हलवा नहीं बल्कि बनाएं रवा उपमा, उंगलियां चाटेंगे आप
रवा उपमा रेसिपी

रवा उपमा (Rawa Upma) घर पर बनाना काफी आसान है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता. आप चाहे तो सुबह के नाश्ते (Breakfast) या फिर शाम की चाय (Tea time) के साथ इसे बनाकर खा सकते हैं.

  • Share this:
रवा उपमा (Rawa Upma) एक टेस्टी साउथ इंडियन (South Indian) डिश है जो सूजी (Sooji) से बनाई जाती है. सुबह के ब्रेकफास्ट (Breakfast) में अक्सर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी ​(Healthy) भी है. रवा उपमा घर पर बनाना काफी आसान है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता. आप चाहे तो सुबह के नाश्ते या फिर शाम की चाय के साथ इसे बनाकर खा सकते हैं. इस बार अपने बच्चों को रवा उपमा बनाकर जरूर खिलाएं.

रवा उपमा बनाने की सामग्री
200 ग्राम सूजी
600 ml (मिली.) पानी



75 ग्राम घी
5 ग्राम सरसों के बीज


2 ग्राम काले चने की दाल
2 ग्राम पीली चने की दाल
100 ग्राम प्याज
5 ग्राम हरी मिर्च
25 ग्राम काजू
2 ग्राम कढ़ी पत्त
2 ग्राम नमक

रवा उपमा बनाने की विधि
सबसे पहले पानी उबाल लें. दूसरी तरफ प्याज और हरी मिर्च को लंबाई में काट लें. गहरे पैन में घी गर्म कर लें और उसमें सरसों चटका लें. इसके बाद उसमें दाल को भूरा होने तक भूनें. प्याज, कढ़ीपत्ता, काजू और हरी मिर्च डालकर भूनें. प्याज जब पारदर्सी हो जाएं तो उसमें सूजी डालकर भूनें. अब इसमें उबला हुआ पानी डालकर तेजी से चलाएं और नमक मिक्स करें. पानी सूखने के बाद उसमें कद्दूकस किया नारियल और हरा धनिया डालकर सजाएं और सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading