Recipe: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के व्रत में खाएं साबूदाना लड्डू, हेल्दी भी टेस्टी भी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) के व्रत में साबूदाने के लड्डू का स्‍वाद जरूर चखें.

साबूदाने का लड्डू (Sabudana Laddu) व्रत के लिए स्‍वीट डिश होता है. यह बड़ों के साथ-साथ बच्‍चों को भी बेहद पसंद आता है. आप भी साबूदाना के लड्डू बनाने की ये रेसिपी जरूर ट्राई करें. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) के व्रत में साबूदाने के लड्डू का स्‍वाद जरूर चखें.

  • Share this:
    साबूदाना (Sabudana) व्रत का एक मेन फूड होता है और व्रत में साबूदाने से बने व्‍यंजन ज्‍यादातर खाए जाते हैं. साबूदाने का लड्डू (Sabudana Laddu) व्रत के लिए स्‍वीट डिश होता है. यह बड़ों के साथ-साथ बच्‍चों को भी बेहद पसंद आता है. आप भी साबूदाना के लड्डू बनाने की ये रेसिपी जरूर ट्राई करें. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) के व्रत में साबूदाने के लड्डू का स्‍वाद जरूर चखें. आइए आपको बताते हैं साबूदाना लड्डू बनाने की आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

    साबूदाना लड्डू बनाने के लिए सामग्री
    साबूदाना- 1कप
    शक्कर- 1 कप
    नारियल का बूरा- 50 ग्राम
    बादाम- 8 से 10
    काजू- 10 से 15
    इलाइची पाउडर- 3 से 4 चुटकी
    घी- 2 से 3 बड़ा चम्मच

    साबूदाना लड्डू बनाने की विधि
    एक कढ़ाई लेकर उसमें धीमी आंच पर ड्राई साबूदाना डालकर भून लें. जब साबूदाना थोड़ा फूलकर बड़ा और हल्का सुनहरे रंग का कुरकुरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और साबूदाने को ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद मिक्सी में साबूदाने को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. फिर एक कढ़ाई में नारियल का बूरा डालकर भून लें. जब नारियल हल्का सुनहरा हो जाए, तब उसमें साबूदाना पाउडर और शक्कर डालकर अच्‍छे से मिक्स करके गैस बंद कर दें. अब एक छोटे पैन में घी डालकर गर्म करें. फिर उसमें बादाम और काजू को बारीक-बारीक काटकर 2 से 3 मिनट तक भून लें.

    अब भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, घी और इलाइची पाउडर साबूदाने के मिक्सचर में डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. जब मिक्सचर हल्का गर्म हो उसी समय मिक्सचर के लड्डू बना लें. साबूदाने के लड्डूओं पर ऊपर से थोड़ा नारियल का बूरा डालकर सजाएं. आपके लड्डू तैयार हैं. आप चाहे तो इसे ठंडे होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.