Recipe: इस बार स्वतंत्रता दिवस पर 'तिरंगा बर्फी' से कराएं लोगों का मुंह मीठा

इस बार 15 अगस्त के मौके पर आप घर पर बनाएं तिरंगा बर्फी.

इस बार कोरोना (Corona) काल में 15 अगस्त के जश्न को कुछ अलग तरीके से मनाते हुए घर पर ही तिरंगा बर्फी (Tiranga Barfi) की रेसिपी (Recipe) ट्राई करें. न सिर्फ इसका स्वाद बल्कि इसका लुक भी आपको लंबे समय तक याद रहेगा.

  • Share this:
    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर अगर स्वाद (Taste) भी तिरंगे के रंग दिखाई दे तो क्या कहने. इस बार कोरोना काल में 15 अगस्त के जश्न को कुछ अलग तरीके से मनाते हुए घर पर ही तिरंगा बर्फी (Tiranga Barfi) की रेसिपी (Recipe) ट्राई करें. न सिर्फ इसका स्वाद बल्कि इसका लुक भी आपको लंबे समय तक याद रहेगा. स्वतंत्रता दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है और इस मौके मुंह मीठा करना तो बनता है. लिहाजा इस बार 15 अगस्त के मौके पर आप घर पर बनाएं तिरंगा बर्फी. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

    तिरंगा बर्फी बनाने के लिए सामग्री
    खोया- 2 कप
    दूध- एक चौथाई कप
    मैदा- 1 कप
    चीनी- 3 कप
    घी- एक चौथाई कप
    ग्रीन और ऑरेंज फूड कलर- थोड़ा सा

    तिरंगा बर्फी बनाने की विधि
    सबसे पहले घी गर्म करें और उसमें मैदा और खोया को करीब 5 मिनट तक अच्छी तरह से फ्राई कर लें. फिर इस मिश्रण को 3 हिस्सों में बांट लें. अब चीनी और पानी को मिलाकर एक तार वाली चाशनी तैयार कर लें. अब धीमी आंच पर खोवे के एक पोर्शन को रखें और उसमें चुटकी भर खाने वाला हरा रंग डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब दूसरी लेयर बनाने के लिए एक दूसरे बर्तन में चीनी की चाशनी में खोवे के दूसरे पोर्शन को डालें और इसमें कोई रंग डालने की जरूरत नहीं क्योंकि हमें इसे सफेद रखना है.

    अब तीसरे लेयर के लिए खोवे के तीसरे और आखिरी पोर्शन में खाने वाला नारंगी रंग चुटकी भर डालें और धीमी आंच पर चाशनी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें. अब तीनों रंग के खोवे को पहले से तैयार किए गए ट्रे में एक के ऊपर एक सावधानी से रखें और थोड़ा सा दबा लें. आप चाहें तो किसी हेवी बॉटम वाले बर्तन को भी 5 मिनट के लिए बर्फी के ऊपर रख सकते हैं ताकि वह अच्छे से सेट हो जाए. 20 से 25 मिनट बाद चाकू से सावधानी से अपने पसंद का आकार काट लें. आपकी तिरंगा बर्फी तैयार है.
    Published by:Purnima Acharya
    First published: