Recipe: इस बार मीठे में बनाएं तरबूज का हलवा, चखते ही छाएगा जादू

Recipe: इस बार मीठे में बनाएं तरबूज का हलवा, चखते ही छाएगा जादू
तरबूज का हलवा रेसिपी

अगर आपको इस बार तरबूज का हलवा (Watermelon Halwa) खाने को मिले तो कैसा होगा. मुंह में पानी ला देने वाले इंग्रीडिएंट्स से तैयार गर्मियों की इस मिठाई (Sweet) को अगर आप एक बार चख लेंगे तो बार-बार खाने का मन होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2020, 12:18 PM IST
  • Share this:
गर्मियों में तरबूज (Watermelon) खाना किसे पसंद नहीं होता लेकिन अगर आपको इस बार तरबूज का हलवा (Watermelon Halwa) खाने को मिले तो कैसा होगा. मुंह में पानी ला देने वाले इंग्रीडिएंट्स से तैयार गर्मियों की इस मिठाई (Sweet) को अगर आप एक बार चख लेंगे तो बार-बार खाने का मन होगा. इस रेसिपी (Recipe) को घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसे लगभग सभी लोग खाना पसंद करेंगे. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर तरबूज का हलवा बना सकते हैं.

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...

तरबूज का हलवा बनाने की सामग्री
1/2 कप चीनी



2 चुटकी केसर


1 तरबूज का छिलका
1/4 कप बेसन
1/4 कप सूजी उपमा
4 टी स्पून घी
1 टी स्पून पिसी हुई हरी इलायची
1 1/2 कप दूध या 1/2 कप खोआ

तरबूज का हलवा बनाने की वि​धि
तरबूज का छिलका अच्छी तरह साफ कर लें. हरे हिस्से को गहराई से छीलें, इसे कद्दूकस करें या फूड प्रोसेसर में डालकर ब्लेंड कर लें. अब मध्यम आंच पर एक गहरे तले की कड़ाही रखें और उसमें घी गर्म करें. घी गर्म होने के बाद उसमें बेसन और सूजी डालें, तब तक भूनें जब तक बेसन की खुशबू आने न लगे. इसमें तकरीबन एक मिनट लगना चाहिए. अब इसमें कद्दूकस किए हुए तरबूज को डालें, घी छोड़ने के लिए लगभग 10 मिनट तक पकाएं. अब चीनी, दूध या खोआ डालें और तब तक पकाएं जब तक मिश्रण अच्छी तरह मिक्स न हो जाए. अब इलायची पाउडर मिलाएं. तैयार है तरबूज का हलवा. एक सर्विंग डिश में ट्रांसफर करें और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading