होम /न्यूज /जीवन शैली /Palak Dal Khichdi Recipe: पौष्टिकता से भरपूर पालक दाल खिचड़ी बनाने के लिए अपनाएं ये रेसिपी
पालक दाल खिचड़ी रेसिपी (Palak Dal Khichdi Recipe).

पालक दाल खिचड़ी रेसिपी (Palak Dal Khichdi Recipe).

Palak Dal Khichdi Recipe: पौष्टिकता से भरपूर पालक दाल खिचड़ी बनाने के लिए अपनाएं ये रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़212

    हाइलाइट्स

    पालक और दाल से तैयार खिचड़ी पौष्टिकता से भरपूर होती है.
    पालक दाल खिचड़ी डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद करती है.

    पालक दाल खिचड़ी रेसिपी (Palak Dal Khichdi Recipe): हल्के खाने की बात जेहन में आते ही सबसे पहला नाम खिचड़ी का आता है. खिचड़ी को और भी पौष्टिक बनाने के लिए पालक दाल खिचड़ी बनाई जा सकती है. पालक और मूंग दाल से बनने वाली खिचड़ी न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि ये काफी हेल्दी भी होती है. पालक दाल खिचड़ी को आप चाहे तो लंच या डिनर में किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. विंटर सीजन में कई बार हैवी फूड खाने में आ जाता है, ऐसे में जब कुछ हल्का खाने का दिल करे तो पालक दाल खिचड़ी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.
    पालक दाल खिचड़ी बनाने बेहद आसान है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. बच्चों के लिए भी पालक दाल खिचड़ी एक पौष्टिक आहार है. आइए जानते हैं पालक दाल खिचड़ी बनाने की सिंपल विधि.

    इसे भी पढ़ें: पारंपरिक भारतीय खाने का लेना है ज़ायका तो बनाएं आलू बैंगन का चोखा

    पालक दाल खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
    चावल – 1/2 कप
    मूंग दाल – 3/4 कप
    पालक पत्ते – 1 कप
    टमाटर – 1
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
    प्याज कटा – 1/2
    हरी मिर्च – 1
    सूखी लाल मिर्च – 1
    तेजपत्ता – 1
    जीरा – 1 टी स्पून
    दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    देसी घी 1 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    पालक दाल खिचड़ी बनाने की विधि
    लंच या डिनर के लिए पालक दाल खिचड़ी बनाना है तो सबसे पहले चावल और मूंग दाल को साफ कर पानी से दो-तीन बार धो लें. इसके बाद टमाटर, प्याज, पालक हरी मिर्च को बारीक काट लें. अब प्रेशर कुकर लें और उसमें चावल और मूंग दाल डालकर 3-4 कप पानी मिला दें. इसके बाद इसमें हल्दी और चुटकीभर नमक डालकर 4-5 सीटियां आने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें.

    अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा, तेजपत्ता, सूखी लाल मिर्च और दालचीनी डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद बारीक कटा प्याज डालकर उसे भी तलें. प्याज को तब तक फ्राई करें जब तक कि उसका रंग हल्का भूरा न हो जाए. इसके बाद अदरक-लहसुन पेस्ट और बारीक कटे टमाटर डालकर पकाएं. इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं.

    इसे भी पढ़ें: कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना हैं तो इन आसान टिप्स की लें मदद

    इस बीच पालक को मिक्सर में डालकर पीस लें और उसकी प्यूरी तैयार कर एक बाउल में निकाल लें. तैयार प्यूरी को प्याज-टमाटर के मसाले में डालें और तब पकाएं जब तक कि पालक का रंग न बदल जाए. अब प्रेशर कुकर खोलें और उसमें पकी हुई दाल और चावल को निकालकर कड़ाही में डाल दें. इसके साथ ही 1 कप पानी और थोड़ा सा नमक मिला दें और 3-4 मिनट तक पकने दें. खिचड़ी और पालक जब अच्छे से मिक्स हो जाएं तो गैस बंद कर दें. लंच या डिनर के लिए स्वाद से भरपूर पालक दाल खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें