Home /News /lifestyle /

Palak Matar Kabab Recipe: हेल्दी दिन की पालक मटर कबाब से करें शुरुआत, नहीं भूल पाएंगे स्वाद

पालक मटर कबाब रेसिपी (Palak Matar Kabab Recipe).

पालक मटर कबाब रेसिपी (Palak Matar Kabab Recipe).

Palak Matar Kabab Recipe: हेल्दी दिन की पालक मटर कबाब से करें शुरुआत, नहीं भूल पाएंगे स्वाद

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़118

    पालक मटर कबाब रेसिपी (Palak Matar Kabab Recipe): पालक मटर कबाब (Palak Matar Kabab) का स्वाद तो हम सभी कभी न कभी लिया ही होगा. ये एक ऐसी फूड डिश है जो स्नैक्स के तौर पर या फिर डिनर से पहले स्टार्टर के तौर पर काफी पसंद की जाती है. पालक मटर कबाब सिर्फ स्वाद के लिहाज से ही बेहतर नहीं है बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा है. इसे पालक और मटर के साथ तैयार किया जाता है. हम सभी चाहते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत किसी हेल्दी ब्रेकफास्ट से हो, ऐसे में पालक मटर कबाब आपकी इस ‘विश’ को पूरी कर सकता है.
    आमतौर पर बच्चे हों या बड़े सभी लोग पालक से परहेज करते हैं जबकि पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में पालक मटर कबाब को ब्रेकफास्ट में परोसने पर घर के लोग पालक से दूरी बनाने के बजाय इस फूड डिश को मांग-मांगकर खाएंगे. आप भी अगर इसे घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं.

    पालक मटर कबाब बनाने के लिए सामग्री
    ताजी पालक – 2 कप
    उबले आलू – 2
    मटर दाने – 3/4 कप
    हरी मिर्च कटी – 2
    भुना बेसन – ढाई टेबल स्पून
    अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    ब्रेड चूरा – 3 टेबल स्पून
    अमचूर – 3/4 टी स्पून
    हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: गुजराती स्टाइल के मेथी थेपला का लें स्वाद, नहीं भूल पाएंगे ज़ायका

    पालक मटर कबाब बनाने की विधि
    पालक मटर कबाब बनाने के लिए सबसे पहले पालक को लें और उसे गरम पानी में डालकर 2 से 3 मिनट तक उबालें. इके बाद पालक को छलनी से छानकर तत्काल ठंडे पानी में डाल दें. 1 मिनट बाद पालक को पानी से निकाल लें और उसे बारीक-बारीक काट ले. अब आलू और मटर को लें उन्हें पानी में नमक डालकर उबाल लें. आप अगर फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं तो उसे पानी में उबालने की जरूरत नहीं है लेकिन उसे डीफ्रॉस्ट ज़रूर कर लें.
    अब एक कड़ाही लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मटर के दाने, पालक और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं. इसे तब तक पकाना है जब तक कि पालक और मटर के मिश्रण का पानी सूख न जाए. इस दौरान इन्हें चलाते भी रहें. अब इसमें हल्दी पाउडर और हरा धनिया डालकर मिक्स कर दें. अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी मूंगफली चाट, झटपट हो जाएगी तैयार
    अब इस मिश्रण के साथ ही कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालकर मिक्सर की मदद से इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब एक बाउल लें और उसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह से उन्हें मैश कर दें. इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट, भुना बेसन, ब्रेड का चूरा, गरम मसाला, स्वादानुसार नमक और अमचूर पाउडर डालकर सभी को एकसाथ अच्छे से मिला लें. अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इस मिश्रण को समान हिस्सों में बांटकर हर भाग के गोले बना लें. हर गोले को हथेलियों के बीच में हल्के से दबाकर टिक्की तैयार कर लें.
    अब एक नॉन-स्टिक पैन/कड़ाही लें और उसमें 2-3 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें. जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें 3-4 टिक्की उसकी साइज के हिसाब से सेकने के लिए रख दें. जब टिक्की के नीचे की सतह गोल्डन होने लगे तो उसे पलट दें. दूसरी तरफ भी टिक्की को गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. दोनों ओर से टिक्की को सिकने में लगभग 5 मिनट का वक्त लगेगा. इसे अब एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी टिक्की को सेंक लें. आपके नाश्ते के लिए स्वादिष्ट पालक मटर कबाब बनकर तैयार हो चुका है. इसे टोमेटो कैचअप या दही के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर