होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन रिच पनीर कटलेट, इस सिंपल रेसिपी की लें मदद
पनीर कटलेट रेसिपी (Paneer Cutlet Recipe). Image-Canva

पनीर कटलेट रेसिपी (Paneer Cutlet Recipe). Image-Canva

Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन रिच पनीर कटलेट, इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग7 लोग
  • कैलोरीज़161

    हाइलाइट्स

    पनीर कटलेट को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है.
    पनीर कटलेट को सब्जियों के साथ या सब्जियों के बिना भी बना सकते हैं.

    पनीर कटलेट रेसिपी (Paneer Cutlet Recipe): पनीर कटलेट को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. स्टार्टर के तौर पर भी पनीर कटलेट को चाहने वालों की कमी नहीं है. पनीर कटलेट को सब्जियों के साथ या बिना सब्जियों के भी बनाया जा सकता है. पनीर कटलेट एक ऐसी रेसिपी है जिसे बच्चे हों या बड़े सभी काफी चाव से खाते हैं. आप चाहें तो बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी पनीर कटलेट को रख सकते हैं. पनीर कटलेट को बनाना काफी आसान है और इन्हें बनाने में बहुत ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है.
    आपने अगर अब तक घर पर कभी पनीर कटलेट नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. हमारी बताई सरल विधि का पालन कर आप स्वाद से भरपूर पनीर कटलेट तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं पनीर कटलेट बनाने का आसान तरीका.

    पनीर कटलेट बनाने के लिए सामग्री
    पनीर क्रम्बल – 2 कप
    आलू उबला – 1
    प्याज कटा – 2 टेबलस्पून
    गाजर कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
    हरी मिर्च कटी – 2
    अदरक का पेस्ट – 1/2 टी स्पून
    अमचूर – 1/2 टी स्पून
    हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून
    ब्रेड का चूरा – 1 कप
    तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    मैदे के पेस्ट के लिए
    कॉर्न फ्लोर – 1/4 कप
    मैदा – 2 टेबलस्पून
    काली मिर्च कुटी – 1/4 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं एवोकाडो स्मूदी, इस आसान तरीके से बनाएं

    पनीर कटलेट बनाने की विधि
    स्वाद से भरपूर पनीर कटलेट बनाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें पनीर का चूरा डाल दें. इसके बाद उबला आलू लेकर उसका छिलका उतारें और उसे भी मैश कर बाउल में डाल दें. अब बारीक कटा प्याज, कद्दूकस गाजर, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण में अदरक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें.
    जब ये मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो इसमें 2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर और डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक नरम स्टफिंग तैयार करें. जरूरत के हिसाब से कॉर्न फ्लोर की मात्रा को बढ़ा या घटा भी सकते हैं. इसके बाद तैयार मिश्रण को अलग रख दें. अब एक अन्य बर्तन लें और उसमें 1/4 कप कॉर्न फ्लोर, मैदा, काली मिर्च स्वादानुसार नमक और 1/4 कप पानी डालकर अच्छे से मिलाएं और घोल तैयार कर लें.

    अब हाथों को तेल लगाकर चिकना कर लें और फिर तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उसके कटलेट तैयार कर लें. इसके बाद कटलेट को मैदे के घोल में डिप करें और फिर ब्रेड के चूरे में डालकर चारों ओर से अच्छी तरह से लपेट कर उसे एक प्लेट में रख दें. इसी तरह एक-एक कर सारे पनीर कटलेट तैयार करते जाएं और प्लेट में रखते जाएं. ध्यान रखें कटलेट में ब्रेड चूरा अच्छी तरह से लपटा हो.

    इसे भी पढ़ें: Breakfast Recipe: फेमस स्ट्रीट फूड मसाला पाव को इस रेसिपी की मदद से आसानी से करें तैयार

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें तैयार पनीर कटलेट डालकर डीप फ्राई करें. कटलेट को तब तक फ्राई करें जब तक कि दोनों ओर से उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद कटलेट प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे कटलेट को डीप फ्राई कर लें. नाश्ते के लिए स्वाद से भरपूर पनीर कटलेट बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें