होम /न्यूज /जीवन शैली /Paneer Pasanda Recipe: पनीर पसंदा रेसिपी का स्वाद है लाजवाब, लंच और डिनर के लिए इस तरह बनाएं
पनीर पसंदा रेसिपी (Paneer Pasanda Recipe).

पनीर पसंदा रेसिपी (Paneer Pasanda Recipe).

Paneer Pasanda Recipe: पनीर पसंदा रेसिपी का स्वाद है लाजवाब, लंच और डिनर के लिए इस तरह बनाएं

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़297

    हाइलाइट्स

    पनीर पसंदा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पनीर रेसिपी में से एक है.
    लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं पनीर पसंदा.

    पनीर पसंदा रेसिपी (Paneer Pasanda Recipe): पनीर पसंदा एक बेहद स्वादिष्ट और रिच सब्जी है. पनीर पसंदा की ग्रेवी को बच्चे काफी चाव से खाते हैं. होटल हो या रेस्तरां में सबसे ज्यादा डिमांड की जाने वाली पनीर की सब्जियों में से एक है पनीर पसंदा. कोई पार्टी, फंक्शन हो या फिर खास मौका, आप पनीर पसंदा से खाने का जायका काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. लंच या डिनर के लिए पनीर पसंदा एक परफेक्ट फूड डिश है. कई लोग मार्केट की सब्जियों से परहेज करते हैं ऐसे में आप चाहें तो थोड़ी सी मेहनत में ही घर में स्वाद से भरपूर पनीर पसंदा की सब्जी को तैयार कर सकते हैं.
    पनीर पसंदा का स्वाद बढ़ाने में इसकी ग्रेवी अहम भूमिका निभाती है. इसकी ग्रेवी टमाटर और क्रीम की मदद से तैयार की जाती है. आप भी अगर होटल जैसे स्वाद वाली पनीर पसंदा सब्जी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    पनीर पसंदा बनाने के लिए सामग्री
    पनीर (एक पीस में) – 300 ग्राम
    कॉर्न फ्लोर/अरारोट/मैदा – 2 टेबलस्पून
    टमाटर – 5
    क्रीम – 1 कप
    काजू – 10-15
    बादाम – 10-15
    पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून
    किशमिश – 1 टेबलस्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
    अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च – 2-3
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    तेल – जरुरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर की एनर्जी बरकरार रखना है तो खाएं गोंद के लड्डू

    पनीर पसंदा बनाने का तरीका
    स्वाद से भरपूर पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके डेढ़-दो इंच चौड़े और आधा इंच मोटे चौकोर टुकड़े काट लें. अब इन टुकड़ों को बीच से काटते हुए तिकोना बना लें. अब ड्राई फ्रूट्स को लेकर उनके भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद टमाटर, धनिया, हरी मिर्च काटें. अब स्टफिंग के लिए थोड़ा सा पनीर लेकर उसका चूरा बना लें और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, किशमिश) मिला दें. फिर स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें.
    अब एक बाउल में अरारोट या कॉर्न फ्लोर जो भी उपलब्ध हो उसे लें और पानी डालते हुए गाढ़ा स्मूद घोल बना लें. इसमें एक चुटकी नमक डालें और चम्मच की मदद से घोल दें. अब पनीर के एक तिकोने टुकड़े को लें और उसे बीच से इस तरह काटें कि वह नीचे से जु़ड़ा रहे. इसके बाद टुकड़े में पनीर-ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग भर दें और हल्का दबाकर सैंडविच तैयार कर लें. इसी तरह एक-एक कर सारे पनीर सैंडविच बना दें.

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद पनीर सैंडविच डालकर उन्हें सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर दें. इसके बाद तले हुए पनीर सैंडविच को एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद कटे हुए टमटार, हरीा मिर्च, धनिया को पीसकर पेस्ट बना लें. फिर कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और गर्म होने के बाद जीरा, हींग डालकर भून लें. फिर अदरक पेस्ट डालकर भूनें. कुछ सेकंड बाद टमाटर पेस्ट डालकर पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: सिंपल लौकी की सब्जी के बजाय बनाएं शाही लौकी, स्वाद में है लाजवाब

    टमाटर पेस्ट को 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें गरम मसाला छोड़कर बाकी सारे सूखे मसाले डालकर मिलाएं और भूनें. कुछ देर बाद जब मसाला तेल छोड़ दे तो इसमें ताजी क्रीम डाल दें. कुछ देर पकाने के बाद 1 कप पानी डालें और ग्रेवी उबलने दें. ग्रेवी में उबाल आने के बाद फ्राइड पनीर सैंडविच डालकर चम्मच से ग्रेवी के साथ मिक्स कर दें. आखिर में गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डाल दें. टेस्टी पनीर पसंदा सब्जी को हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें