Home /News /lifestyle /

paneer pizza recipe for children in hindi neer

पनीर पिज्जा रेसिपी (Paneer Pizza Recipe).

पनीर पिज्जा रेसिपी (Paneer Pizza Recipe).

Paneer Pizza Recipe: पनीर पिज्जा देखते ही बच्चों के खिल उठेंगे चेहरे, इस तरह बनाएं

5/5
85 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 70 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़632

    पनीर पिज्जा रेसिपी (Paneer Pizza Recipe): स्ट्रीट फूड के तौर पर हमारे यहां पिज्जा भी काफी पसंद किया जाने लगा है. मार्केट से एक कदम आगे बढ़कर पिज्जा अब घर पर भी बनाकर खाया जाने लगा है. बच्चों को खासतौर पर पिज्जा काफी पसंद आता है. पिज्जा की वैसे तो कई वैराइटीज काफी फेमस हैं लेकिन पनीर पिज्जा (Paneer Pizza) काफी लोकप्रिय होने के साथ ही स्वाद में भी लाजवाब है. अगर बच्चों के साथ पिज्जा परोस दिया जाए तो उनके खिले चेहरे उनकी खुशी को साफ बयां करते नजर आते हैं.
    आप भी अगर अपने बच्चों के लिए पनीर पिज्जा बनाकर खिलाना चाहते हैं और अब तक कभी इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप स्वादिष्ट पनीर पिज्जा बना सकते हैं.

    पनीर पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
    गेहूं का आटा – 1/2 कप
    चीनी – 1 टी स्पून
    स्वीट कॉर्न – 2 टी स्पून
    ड्राई यीस्ट – 1 टी स्पून
    दूध – 1 कप
    पनीर – 100 ग्राम
    शिमला मिर्च कटी – 1/2
    टमाटर गोल कटा – 1
    चीज – 2 क्यूब्स
    चिली फ्लेक्स – 1 टी स्पून
    दही – 2 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    काली मिर्च पाउडर – 1/3 टी स्पून
    पिज्जा सॉस – 1 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टोमेटो ऑमलेट

    पनीर पिज्जा बनाने की विधि
    पनीर पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें दूध डालकर उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब दूध गुनगुना हो जाए तो उसमें चीनी डाल दें और ड्राई यीस्ट डालकर गैस बंद कर दें. इसे 15 मिनट के लिए अलग रख दें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें आटा डाल दें. अब यीस्ट वाला दूध डालते हुए नरम आटा गूंद लें. इसके बाद आटे को एयर टाइट कंटेनर में डेढ़-दो घंटे के लिए अलग रख दें.
    अब पनीर ले और उसके एक इंच के टुकड़े कर लें. अब पनीर के टुकड़ों को दही में लपेट कर एक बाउल में रख दें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें. तय समय के बाद आटा लेकर उसे एक बार फिर अच्छे से मसल लें. इसमें चुटकी भर नमक डालकर मिला लें.

    इसे भी पढ़ें: Palak Roti Recipe: नाश्ते में खाएं पौष्टिकता से भरपूर पालक की रोटी

    अब कड़ाही में पिज्जा बनाने के लिए कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. इसमें स्टैंड रखकर ऊपर हल्का सा तेल लगाकर एल्यूमिनियम की प्लेट रख दें. अब आटे को लें और उसे हथेलियों से दबाते हुए मोटा गोल बेस तैयार कर लें. इसे प्लेट में रख दें और ऊपर से ढककर मीडियम आंच में 10 मिनट तक पकने दें.
    जब बेस सिक जाए तो उसके ऊपर पिज्जा सॉस लगा दें. इसके बाद मैरिनेट किया पनीर, टमाटर स्लाइस, स्वीट कॉर्न, चिली फ्लेक्स और कटी शिमला मिर्च डालकर ऊपर से कद्दूकस किया चीज, काली मिर्च का पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर पिज्जा को फिर पकाने के लिए रख दें. अब धीमी आंच पर लगभग आधा घंटे तक पनीर पिज्जा को पकने दें. अब आपका स्वादिष्ट पनीर पिज्जा बनकर तैयार हो चुका है. इसे सॉस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर