होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: भूल जाएं आलू-गोभी के पराठे और सर्दियों में बनाएं मटर के गर्मागर्म पराठे, अपनाएं ये विधि
मटर के पराठे सुबह के नाश्ते के लिए एक बेहतर ऑप्शन हैं.

मटर के पराठे सुबह के नाश्ते के लिए एक बेहतर ऑप्शन हैं.

Breakfast Recipe: भूल जाएं आलू-गोभी के पराठे और सर्दियों में बनाएं मटर के गर्मागर्म पराठे, अपनाएं ये विधि

4/5
28 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 8 min
  • सर्विंग5-7 लोग
  • कैलोरीज़120

    Peas Paratha Recipe: पराठा एक ऐसा ब्रेकफास्ट है, जो लगभग हर इंडियन घर में बनता है. खाने में हैवी और ज्यादा देर तक टिकने वाला यह ब्रेकफास्ट हर भारतीय किचन का हिस्सा है. क्योंकि, इनके स्वाद के साथ एक्सपेरिमेंट करना भी उतना ही आसान होता है, जितना इसे बनाना. आलू के पराठे, प्याज के पराठे, गोभी-मूली के पराठे, मेथी के पराठे और भी जाने कितने ही तरह के पराठे बनाए जाते हैं, जो हर किसी के फेवरेट होते हैं. ऐसे में हम यहां आपको एक और पराठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो है मटर के पराठे की रेसिपी.

    सर्दियों के लिए मटर के पराठे बेस्ट ऑप्शन होते हैं, जिसे बड़ों से लेकर बच्चे तक बड़े ही चांव से खाते हैं. इसके लिए आपको बस जरूरत होती है मटर की, तो कैसे बनाना है मटर के पराठे और इसके लिए किस-किस सामग्री की जरूरत होती है? आईए आपको बताते हैं.

    सामाग्री

    – मटर पराठे बनाने के लिए सामग्री
    – गेहूं का आटा- लगभग 400 ग्राम
    – हरा मटर- 500 ग्राम
    – तेल- 2 छोटे चम्मच
    – हरी मिर्च- 2
    – अजवाइन- 1 छोटा चम्मच
    – धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच
    – नमक- स्वादानुसार
    – हरी धनिया
    – अदरक

    Rice Samosa Recipe: चटपटा खाने का है मन तो मिनटों में बनाएं स्पाइसी राइस समोसा

    मटर का पराठा बनाने की विधि
    सबसे पहले गेहूं का आटा लेकर इसे किसी बर्तन में छानकर निकाल लीजिए और इसमें नमक और तेल डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस आटे को गुनगुने पानी की सहायता से अच्छे से गूंद लें. अब इस आटे को 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख दें, ताकि यह नर्म हो जाए.

    दूसरी तरफ पराठे के लिए मटर की स्टफिंग तैयार कर लें. मटर के दानों को छीलकर निकाल लें और इसे इतना उबाल लें कि यह हल्का नर्म हो जाए. अब इसे छानकर निकाल लीजिए और ठंडा कर लीजिए. अब इसमें हरी मिर्च, अदरक को बारीक काटकर मिला लीजिए. अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हरा धनिया काटकर अच्छे से मैश कर लें.

    अब तैयार आटे की गोलियां बनाएं और इसमें तैयार स्टफिंग को भरते हुए पराठे बेल लें. गैस पर तवा चढ़ाएं और पराठे सेंक लें, जैसे कि बाकि के पराठे सेके जाते हैं. तैयार पराठों को टमाटर की चटनी या दही के साथ गर्मागर्म परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें