Home /News /lifestyle /

Pindi Chana Recipe: लोहड़ी पर स्वादिष्ट पिंडी चना का स्वाद लें, घर में इस तरह बनाएं

पिंडी चना रेसिपी (Pindi Chana Recipe).

पिंडी चना रेसिपी (Pindi Chana Recipe).

Pindi Chana Recipe: लोहड़ी पर स्वादिष्ट पिंडी चना का स्वाद लें, घर में इस तरह बनाएं

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़306

    पिंडी चना रेसिपी (Pindi Chana Recipe): पिंडी चना (Pindi Chana) पंजाब की फेमस फूड डिश है. लोहड़ी पर्व (Lohri Festival) के दौरान ये डिश त्यौहार का मज़ा बढ़ाने के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है. सामान्य दिनों में भी होटल या रेस्तरां में पिंडी चना रेसिपी को काफी ऑर्डर किया जाता है. जिसने भी इस फू़ड डिश का स्वाद लिया है वो इससे लजीज़ जायके को शायद ही भुला पाया हो. इसे बनाने के मुख्य तौर पर काबुली चना और टमाटर प्यूरी के साथ अन्य मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद किसी की भी भूख बढ़ाने के लिए काफी है.
    इस लोहड़ी पर अगर आप घर में ही पिंडी चना बनाना चाहते हैं तो हम आपको इस रेसिपी को बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. यह कम वक्त में ही तैयार होने वाली एक स्वादिष्ट फूड डिश है जिसे आप रोटी, पराठा, तवा नान या राइस के साथ खा सकते हैं.

    पिंडी चना बनाने के लिए सामग्री
    काबुली चना – 1 कप
    टमाटर (प्यूरी के लिए) – 3
    प्याज पिसे हुए – 2
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च पिसी – 2
    बड़ी इलायची – 2
    दालचीनी – 1 बड़ा टुकड़ा
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1 टी स्पून
    छोला मसाला – 1 टी स्पून
    बेकिंग सोड़ा – 1/2 टी स्पून
    हरा धनिया बारीक कटा – 2 टेबल स्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में इंदौरी पोहा करें ट्राई, हर किसी को पसंद आएगा स्वाद

    पिंडी चना बनाने की विधि
    पिंडी चना बनाने के लिए सबसे पहले काबुली चना लें और उसे धोकर एक बड़े बाउल में कम से कम 6-7 घंटे पानी में भिगोकर रख दें. अब एक मलमल के कपड़े का टुकड़ा लें और उसमें चायपत्ती, दालचीनी औऱ बड़ी इलायची को रखकर कपड़े को अच्छी तरह से कसकर बांधें और पोटली बना लें. बता दें कि पिंडी चना बनाने के लिए काबूली चने को उबालना होगा. अब कुकर लें और उसमें पानी डालकर काबुली चने डाल दें. इसके बाद दालचीनी और चायपत्ती वाली पोटली को भी इसमें डाल दें और एक चम्मच नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और गैस की फ्लेम तेज़ कर चने को उबलने के लिए रख दें.
    जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो गैस की फ्लेम को मीडियम पर कर दें और कुकर में 4-5 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें. कुकर का प्रेशर निकलने के बाद ढक्कन खोलें और सबसे पहले चने से दालचीन, चाय की पत्ती वाली पोटली को निकाल दें. इसके बाद एक करछी से चनों को थोड़ा सा मैश करते हुए चलाएं. इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज का पेस्ट और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें.

    इसे भी पढ़ें: डिनर में स्पाइसी खाने का मन है तो बनाएं पनीर कोल्हापुरी, स्वाद में है लाजवाब
    फ्राई करने के दौरान जब पेस्ट का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमें टमाटर की प्यूरी डालकर 5 मिनट तक पकाएं. इस दौरान करछी की सहायता से ग्रेवी को चलाते रहें जिससे वह कड़ाही में न चिपके. अब ग्रेवी में गरम मसाला, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, छोला मसाला और स्वादानुसार नमक मिलाकर लगभग एक मिनट तक पकाएं. इसके बाद उबले चने पानी के साथ ग्रेवी में डालकर चलाते हुए मिला दें. अब मीडियम आंच पर सब्जी को लगभग 20 मिनट तक पकाएं जब ग्रेवी के साथ चने अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं और सब्जी थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें. इस तरह डिनर के लिए लजीज़ मसालेदार पिंडी चना बनकर तैयार हो गया है. इसे सर्व करने से पहले हरा धनिया की गार्निश करें. इसे नान, पराठा या रोटी के साथ परोसा जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर