होम /न्यूज /जीवन शैली /

रक्षाबंधन पर भाई को खिलाएं अलग-अलग राज्‍यों की ये मशहूर मिठाइयां, त्‍योहार बनेगा स्‍पेशल

रक्षाबंधन पर भाई को खिलाएं अलग-अलग राज्‍यों की ये मशहूर मिठाइयां, त्‍योहार बनेगा स्‍पेशल

राखी को स्‍पेशल बनाने के लिए इस साल मिठाइयों का चुनाव खास तरीके से करें. Image : Canva

राखी को स्‍पेशल बनाने के लिए इस साल मिठाइयों का चुनाव खास तरीके से करें. Image : Canva

आप चाहें तो रक्षाबंधन के दिन एक छोटी सी मिठाई पार्टी भी रख सकती हैं और इन मिठाइयों के साथ एक टैग पर राज्‍यों के नाम लिखकर रक्षाबंधन के दिन को सेलिब्रेट कर सकती हैं.

हाइलाइट्स

सावन के महीने में राजस्थान में घेवर खूब खाया जाता है.
खुबानी का मीठा आंध्र प्रदेश की फेमस मिठाई है.

Famous Sweets From Different States: रक्षाबंधन का त्योहार हर बात की तरह इस साल भी जोरशोर से मनाया जाएगा. भाई बहन के इस त्‍योहार में बहनों के घर भाई जाते हैं और बहनें उन्‍हें तिलक लगाकर राखी बांधती हैं. इस मौके पर भाइयों को मिठाई खिलाने की भी परंपरा है. ऐसे में अगर आप इस साल का रक्षाबंधन कुछ स्‍पेशल बनाने की सोच रही हैं तो मिठाइयों का चुनाव खास तरीके से कर सकती हैं. आप इस दिन देश के अलग-अलग राज्‍यों की मशहूर मिठाइयों को राखी के दिन ऑर्डर कर सकती हैं और त्‍योहार में इसे अपने भाइयों को खिला सकती हैं.

आप चाहें तो इस दिन एक छोटी सी मिठाई पार्टी भी रख सकती हैं जिसमें हर मिठाई के साथ एक टैग पर राज्‍यों का नाम दिख सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि अलग-अलग राज्‍यों की कौन सी मिठाई फेमस है, जिन्हें आप रक्षाबंधन के दिन खरीद सकती हैं.

अलग अलग राज्‍यों की मशहूर मिठाइयां

घेवर
सावन के महीने में राजस्थान में घेवर खूब खाया जाता है. मधुकोश जैसे प्‍लेट के आकार की ये मिठाई मैदा से बनाई जाती है और चीनी की चाशनी में भिगोई जाती है. ये कई तरह का होता है. मसलन, ड्राई फ्रूट्स, मलाई और केसर आदि वाला.

यह भी ट्राई करें- Chatpati Bhel Recipe: मुंह का जायका बदल देगी चटपटी भेल, इस तरह बनाएं

खुबानी का मीठा
यह खुबानी और कस्‍टर्ड से बनाई जाने वाली आंध्र प्रदेश की फेमस मिठाई है. इसमें इलाइची, केसर जैसे खुशबूदार मसाले इस्‍तेमाल किए जाते हैं. इसे आप राखी के अवसर पर जरूर ट्राई कर सकते हैं.

बालूशाही
वैसे तो उत्‍तर भारत के राज्‍यों में बालूशाही काफी फेमस है लेकिन मूल रूप से ये एक बिहारी मिठाई है. देसी घी और मैदा के आटे की बनी यह मिठाई डीप फ्राई कर चाशनी में डुबोया जाता है. इसे आप राखी पर भाई को खिलाने के लिए जरूर खरीद सकती हैं.

पेठा
आगरे का पेठा तो जगजाहिर है. यह किसी के भी मुंह में भी पानी ला सकता है. ये एक तरह के कद्दू से बनाया जाता है. इसे भी आप राखी के दिन भाई को खिला सकती हैं.

छेना मुर्की
पश्चिम बंगाल की फेमस मिठाई छेना मुर्की काफी स्‍वादिष्‍ट मिठाई है. पनीर और चाशनी से बनाया जाने वाली यह मिठाई चकूठे शेप की होती है.

कलाकंद
भारत की पसंदीदा मिठाइयों में से एक है कलाकंद जो नरम दानेदार बनावट की होती है. छेना और चीनी से तैयार यह मिठाई झारखंड में सबसे ज्यादा बनाई जाती है.

मैसूर पाक
कर्नाटक का प्रचलित मैसूर पाक एक स्‍वादिष्‍ट भारतीय मिठाई है जिसे घी और बेसन से बनाया जाता है. सबसे पहले कर्नाटक के प्रमुख शहर मैसूर में इसे बनाया गया था और इस वजह से इसका नाम भी मैसूर पाक पड़ गया.

यह भी ट्राई करें- Lauki Cutlet Recipe: लंच के बाद भी लग गई है भूख तो फटाफट तैयार करें लौकी कटलेट

सिंगोरी
अगर आप उत्‍तराखंद की फेमस मिठाई सिंगोरी का स्‍वाद लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ये खोया से बनाई जाती है और इसे पारंपरिक रूप से मालू के पत्ते में लपेटकर सर्व किया जाता है.

मोहनथाल
मोहनथल एक पारंपरिक गुजराती मिठाई है जिसे दूध, घी, बेसन और खूब सारे सूखे मेवों से बनाया जाता है. अगर आप अभी से इन मिठाइयों को अपने आसपास की दुकानों में सर्च करें तो आपकी राखी निश्चित रूप से स्‍पेशल बन सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Lifestyle, Rakshabandhan, Rakshabandhan festival

अगली ख़बर