खाने में मज़ेदार और बेहद लाइट डिश है रवा ढोकला

4/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग2-3 लोग
  • कैलोरीज़95
News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 5:19 PM IST
News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 5:19 PM IST
सामग्री
सूजी - 1 कप
दही - 1 कप (फैंटा हुआ)
तेल- 2 से 3 बड़े चम्मच

हरा धनिया - 2  बड़े चम्मच(बारीक कटा हुआ)
करी पत्ता - 8 से 10
अदरक - 1 छोटा चम्म्च पेस्ट (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च - 1 से 2 (बारीक कटी हुई)
राई/ सरसों के दाने - 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
ईनो फ्रूट साल्ट - 3/4 छोटा चम्मच

विधि
सूजी में फैंटा हुआ दही डालकर मिक्स कर लीजिए. बैटर के गाढ़े लगने पर इसमें थोड़ा पानी डाल लीजिए और बैटर को इडली या पकौड़े के घोल की कन्सिस्टेन्सी जैसा तैयार कर लीजिए.

बैटर में नमक, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च तथा अदरक पेस्ट डाल दीजिए. साथ ही 2 छोटे चम्मच तेल भी डाल दीजिए और सारी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए. इस बैटर में ½ कप पानी का इस्तेमाल हुआ है. बैटर को ढककर 10 मिनट फूलने के लिए रख दीजिए.

माइक्रोवेव सेफ बोरोसिल गलास प्याला लीजिए और इसको तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. प्याले के तले के बराबर बटर पेपर काटकर लीजिए और इसमें लगा दीजिए. थोड़ा सा तेल इस बटर पेपर पर लगा लीजिए.

बैटर में ईनो फ्रूट साल्ट डालकर मिक्स कर लीजिए और बैटर में बब्बल दिखाई देने तक फैंट लीजिए. फिर, इस फैंटे हुए बैटर को निकालकर प्याले में डाल दीजिए और प्याले को हल्का सा खटखटाकर बैटर एक समान कर लीजिए.प्याले को माइक्रोवेव में रख दीजिए और माइक्रोवेव के अधिकतम तापमान पर 4 मिनट के लिए ढोकला को माइक्रोवेव कर लीजिए.

4 मिनट बाद, प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकाल लीजिए. ढोकला के अंदर चाकू गढ़ाकर चैक कर लीजिए. चाकू एकदम साफ बिना बैटर के चिपके निकल आए, तो ढोकला बनकर तैयार है. इसे ढक दीजिए और 3 से 4 मिनिट ऎसे ही रखे रहने दीजिए ताकि ढोकला अच्छे से पक जाए.

5 मिनट बाद, ढोकला को अपनी मनपसंद आकार के टुकड़ों में काट लीजिए.

तड़के के लिए, छोटा सा पैन गैस पर रखिए और इसमें 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. इसी बीच करी पत्ता काट लीजिए. गरम तेल में राई डालकर तड़का लीजिए. राई के तड़कते ही गैस बंद कर दीजिए और कटे हुए करी पत्ते डाल दीजिए. तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डाल दीजिए. ऊपर से हरा धनिया भी डाल दीजिए.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर