Home /News /lifestyle /

nepal dish dal bhat recipe how to make it in hindi ans

नेपाल की दाल भात रेसिपी (Dal Bhat Recipe)

नेपाल की दाल भात रेसिपी (Dal Bhat Recipe)

Dal Bhat Recipe: नेपाल में भी खूब खाते हैं लोग दाल भात, परोसने का अंदाज है निराला, पढ़ें रेसिपी

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 45 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़414

    दाल भात रेसिपी (Dal Bhat Recipe): आज बुद्ध पूर्णिमा के मौके भारत के पड़ोसी देश नेपाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गए हुए थे. वहां के पीएम शेर बहादुर देउबा से उन्होंने भेंट-मुलाकात की, महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना भी की. संभवत: इस महत्वपूर्ण मुलाकात के बाद नेपाल के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी चखा होगा पीएम मोदी ने. अब खाने-पीने की बात चली है, तो हम बात करते हैं नेपाल के पारंपरिक भोजन की, जिसे यहां के लोग बेहद चाव से खाते हैं. हालांकि, नेपाल के कई फूड आइटम्स भारत से मिलते-जुलते हैं. बात करें वहां के मुख्य भोजन की, तो नेपाल में सबसे ज्यादा लोग ‘दाल भात’ खाते हैं, जो भारत में भी खूब खाया जाता है. लेकिन, वहां के दाल भात की खासियत, स्वाद, परोसने का अंदाज बेहद अलग है. आइए जानते हैं, कैसे बनती है नेपाली दाल भात.

    नेपाल का मुख्य भोजन दाल भात
    प्रत्येक नेपाली परिवार का मुख्य भोजन दाल भात है. यह भोजन नेपाली लोगों में सबसे प्रिय है, क्योंकि यह पौष्टिक होने के साथ ही जरूरी पोषण भी प्रदान करता है. दाल भात यहां के पारंपरिक फूड में शामिल है, जो यहां के सभी रेस्तरां में भी सर्व किया जाता है. यहां दाल भात को दिन या फिर रात में खाते हैं. दाल भात रेसिपी में दाल, पके हुए चावल के साथ थाली में कई तरह की अन्य चीजें जैसे स्टीम्ड या हल्की भुनी हुई सब्जियां, वेजिटेबल करी, अचार, दही, पापड़ आदि भी रखी जाती हैं.

    इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo Recipe: एक जैसी सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं दही आलू

    दाल भात बनाने के लिए सामग्री
    मिक्स दालें (लाल मसूर, हरी या भूरी दाल)- 1 कप
    तेल, घी या मक्खन – 1-1 चम्मच
    प्याज बारीक कटा हुआ- 1
    क्रश्ड किया हुआ लहसुन- 1
    अदरक बारीक कटा हुआ- 1 बड़ा चम्मच
    काली सरसों के दानें- 1 छोटा चम्मच
    इलायची पाउडर, हल्दी पाउडर- 1-1 छोटा चम्मच
    जीरा और धनिया साबुत, लौंग- 2-2 छोटा चम्मच, 2 लौंग
    टमाटर कटा हुए- 1
    धनिया पत्ती गार्निश के लिए- आवश्यकतानुसार
    नमक, काली मिर्च साबुत- स्वादानुसार
    बासमती चावल- आधा या एक किलो

    इसे भी पढ़ें : Dal Tadka Recipe: रेस्तरां स्टाइल की दाल तड़का बनाने का आसान तरीका

    दाल भात बनाने की विधि
    सबसे पहले आप कुकर में चावल को पानी से साफ करके नॉर्मल तरीके से पका लें. दाल पानी से साफ कर लें. दाल बनाने के लिए आप मिक्स दाल ही लें, तो ये अधिक स्वादिष्ट लगेगा. प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर सभी काट लें. एक बड़े से पैन में तेल गर्म करें. प्याज, लहसुन, अदरक को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. जीरा, काली मिर्च साबुत, इलायची और धनिया को पीस लें. इसमें हल्दी भी मिला दें. प्याज वाले मिश्रण में इन मसालों को डालकर चलाएं. आंच धीमी करके दो से तीन मिनट तक भूनें. अब सरसों के दानें एक अलग पैन में तेल डालकर पका लें. इसे अब मसालों के मिश्रण में डाल दें. अब कटे हुए टमाटर, घी या मक्खन भी डाल दें. चलाते हुए दो मिनट तक और पकाएं. अब इस मिश्रण में दाल डाल दें और 5 मिनट तक पकाएं. बर्तन के तले में चिपके ना, इसलिए चलाते रहें. अब इसमें जरूरत के अनुसार पानी डालें और उबाल आने दें. नमक डालें और पकने दें. बीच-बीच में हाथ से छूकर देखें, जब दाल पूरी तरह से पक जाए तो आंच बंद कर दें. इसमें धनिया पत्ती काटकर डाल दें. इसे एक कटोरी में निकालें. थाली में चावल, दही, अचार, सब्जी, पापड़ से सजाकर गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर