इस तरह बनाएं कटहल के क्रिस्पी पकौड़े, जानें, रेसिपी

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 1:00 PM IST
इस तरह बनाएं कटहल के क्रिस्पी पकौड़े, जानें, रेसिपी
इस तरह बनाएं कटहल के क्रिस्पी पकौड़े, जानें, रेसिपी

कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
कई लोग शाम की चाय के साथ पकौड़े खाना पसंद करते हैं और बारिश के मौसम की बात की जाए तो ये चाय और पकौड़ों के स्वाद के बिना जैसे अधूरा ही लगता है. ज़्यादातर लोग प्याज, आलू, बैंगन और पनीर के पकौड़े बनाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपने कभी कटहल का पकौड़ा खाया है. अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कटहल के पकौड़े की रेसिपी...

Ingredients for Kathal Ka Pakora, कटहल का पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री:

कच्चा कटहल- 500 ग्राम
नमक- 1.5 छोटी चम्मच

हींग- ½ चुटकी
बेसन- 1 कप
चावल का आटा- ½ कप
Loading...

हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
लाल मिर्च पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर- ½ छोटी चम्मच
गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
अजवाइन- ½
तेल- तलने के लिए

How to make Jackfruit Pakora, कटहल के पकौड़े की रेसिपी:
सबसे पहले कटहल को छोटे छोटे पीस में काट लें और बीज के पीछे का भाग निकाल लें. अब कूकर में ½ कप पानी, ¾ चम्मच नमक और 1 चुटकी हींग डालकर कटा हुआ कटहल डालकर ढक्कन बंद कर आंच पर रख दें और एक सीटी आने दें. थोड़ी देर बाद कूकर का ढक्कन खोलकर इसे निकाल लीजिए और बचा हुआ पानी फेंक दीजिए.

अब एक गहरे तले वाले पैन में कच्ची घानी तेल डालकर हल्की आंच पर गर्म करें. एक गहरे बर्तन में बेसन, चावल का आटा, स्वादानुसार नमक और अंदाज से थोड़ा सा पानी डालकर एक घोल बना लें. इस घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च , धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें 1 स्पून तेल भी डालकर मिलाएं.

अब इस घोल में उबले हुए कटहल के टुकड़े डालकर मिला लें और हल्दी डालकर मिलाएं. लीजिए तैयार है क्रिस्पी पकौड़ा बनाने के लिए आपका घोल.

इस तरह बनेंगे क्रिस्पी पकौड़े:
कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं. मद्धम आंच पर पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. अब इन पकौड़ों को एक कागज़ लगी प्लेट पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले. इसी तरह सारे पकौड़ों को तल लीजिए. अब इन पकौड़ों को एक सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो केचप या धनिये और टमाटर की खट्टी चटनी के साथ सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...