लाइव टीवी
Elec-widget

रेसिपी: हर तरह की चकली में सबसे जल्दी बनती है 'चावल की चकली'

News18Hindi
Updated: March 7, 2018, 7:03 PM IST
रेसिपी: हर तरह की चकली में सबसे जल्दी बनती है 'चावल की चकली'
चावल की चकली

चकली कई तरह से बनाई जाती है. चकली चावल के आटे में दाल का आटा और बेसन मिलाकर. मैदा से भी और सिर्फ चावल के आटे से भी बनाई जाती है.

  • Share this:
चकली कई तरह से बनाई जाती है. चकली चावल के आटे में दाल का आटा और बेसन मिलाकर. मैदा से भी और सिर्फ चावल के आटे से भी बनाई जाती है. चावल के आटे की चकली को बिना किसी तैयारी के बना सकते है.

सामग्री
चावल- 1 कप (170 ग्राम)
तेल- 1 टेबल स्पून

काली मिर्च- ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
सौंफ पाउडर- ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
Loading...

नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा पाउडर- ½ छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
तेल- चिक्की तलने के लिए

विधि
आटा गूंथने के लिए पानी गरम कर लीजिए. बर्तन में 1 कप पानी डाल कर गैस पर रखें. पानी में उबाल आने पर इसमें 1 छोटी चम्मच तेल, काली मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर,
धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और हींग डाल दीजिए. गैस बंद करें. सारे मसाले मिलाकर पानी में चावल का आटा डालकर मिलाएं, 20 मिनिट के लिए ढककर रख दें. 20
मिनिट बाद आटे को बड़े से प्याले में निकालकर हाथों से मसलते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार करें. हाथ पर तेल लगाकर आटे को चिकना करें. चकली बनाने के लिये आटा तैयार
है.

गूंथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और लम्बा आकार देते हुये आटे को मशीन में डालिये, चकली वाली जाली लगी मशीन को बन्द कीजिये. मोटी पोलिथिन शीट बिछाकर रखें और मशीन को ऊपर से दबाब देते हुये, गोल घुमाते हुये, गोल चकली पोलिथिन शीट पर बनाइये, 6-7 चकली बनाकर तैयार कर लीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, पोलिथिन सीट से चकली इस तरह उठाइये कि चकली अपने आकार में रहे, चकली उठाकर गरम तेल में डालिये. 3-4 या जितनी चकली तेल में एक बार तली जा सके उतनी चकली डाल दीजिये और पलट कर चकली को ब्राउन होने तक तल कर निकाल कर किसी थाली या प्लेट में निकाल कर रखिये. सारे आटे से इसी तरह सारी चकली बना कर, तल कर तैयार कर लीजिये. चावल की चकली तैयार हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2017, 9:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...