Home /News /lifestyle /

rice kheer how to make chawal ki kheer in hindi neer

चावल की खीर रेसिपी (Rice Kheer Recipe).

चावल की खीर रेसिपी (Rice Kheer Recipe).

Rice Kheer Recipe: चावल की खीर खाने के शौकीन हैं तो इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
60 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 45 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़235

    चावल की खीर रेसिपी (Rice Kheer Recipe): किसी भी अवसर को चावल की खीर खास बना देती है. भारतीय घरों में तो किसी भी तीज-त्यौहार पर विशेष तौर पर चावल की खीर बनाई जाती है. खीर वैसे तो कई तरह की बनाई जाती है लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलन में चावल की खीर है. इसके पीछे की वजह भी एकदम साफ है. चावल की खीर ना सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि इसे बनाने की विधि भी काफी सरल है. बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी खीर खाना पसंद करते हैं. ड्राई फ्रूट्स के साथ तैयार होने वाली चावल की खीर का स्वाद तो हर किसी को भाता है.
    चावल की खीर खाने के आप अगर शौकीन हैं और अब तक इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं. इसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.

    चावल की खीर बनाने के लिए सामग्री
    चावल – 100 ग्राम
    दूध – 1 लीटर
    चीनी – 150 ग्राम
    इलायची कुटी – 1 टी स्पून
    काजू – 10-12
    बादाम – 10-12
    पिस्ता – 10-12

    इसे भी पढ़ें: डिनर के बाद कुछ मीठा खाने का है मन तो बनाएं सूजी का हलवा

    चावल की खीर बनाने की विधि
    चावल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें साफ कर पानी में लगभग 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इस दौरान काजू, बादाम और पिस्ता लें और तीनों के बारीक टुकड़े काट लें. तय समय के बाद चावल को पानी से निकालें और एक बार और साफ पानी से धो लें. इसके बाद भिगोये हुए चावल को मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. आप चाहें तो इनका इस्तेमाल बिना पीसे भी कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: ज़ायकेदार पनीर पसंदा से बढ़ाएं डिनर का स्वाद, इस तरह बनाएं
    अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर गैस पर मीडियम आंच पर रख दें. जब दूध उबलने लगे तो उसमें चावल डाल दें और गैस की फ्लेम धीमी कर दें. इस दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से दूध और चावल को चलाते रहे जिससे खीर बर्तन के तले पर ना चिपके. धीमी आंच पर खीर को लगभग 15 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें चीनी डालकर करछी से अच्छे से घोल लें और 5 मिनट तक खीर को और पकाएं. अब खीर में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स कर लें. खीर को गाढ़ा होने तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर चावल की खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गरमागरम सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर