होम /न्यूज /जीवन शैली /Roasted Dry Fruits Recipe: विंटर सीजन में बॉडी गर्म रखने के साथ आपको एनर्जी से भर देंगे रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स
रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स (Roasted Dry Fruits).

रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स (Roasted Dry Fruits).

Roasted Dry Fruits Recipe: विंटर सीजन में बॉडी गर्म रखने के साथ आपको एनर्जी से भर देंगे रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स

5/5
15 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़480

    हाइलाइट्स

    सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स शरीर की गर्माहट बरकरार रखते हैं.
    एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट्स विंटर में आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं.

    रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स रेसिपी (Roasted Dry Fruits Recipe): सर्दियों का मौसम शुरू होते ही रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाने का मज़ा ही अलग होता है. वैसे तो ड्राई फ्रूट्स को सालभर खाया जाता है लेकिन विंटर सीजन में रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. दरअसल, सर्दियों में हमारा डाइजेशन सिस्टम अन्य दिनों के मुकाबले बेहतर होता है, ऐसे में ये ड्राई फ्रूट्स को आसानी से पचा लेता है. रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होते हैं बल्कि ये शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही बॉडी का टेम्परेचर मेंटेन करने में मदद करते हैं.
    रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स जितने स्वादिष्ट होते हैं इन्हें बनाना उतना ही आसान होता है. पूरे विंटर सीजन में आप रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं. इसे एक बार तैयार करने के बाद लंबे वक्त तक स्टोर भी किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: विंटर में इम्यूनिटी बूस्ट करेगा आंवले का मुरब्बा, इस तरह बनाएं

    रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स के लिए सामग्री
    मखाने – कटोरी
    बादाम – 1 छोटी कटोरी
    काजू – 1 छोटी कटोरी
    किशमिश – 1 छोटी कटोरी
    काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
    देसी घी – 2 टी स्पून
    सेंधा नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: गुजराती स्वाद से भरपूर फाफड़े का गर्मागर्म कढ़ी के साथ उठाएं मज़ा

    रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स बनाने की विधि
    सर्दियों के मौसम में आप अगर पौष्टिकता से भरपूर रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें काजू डालकर चलाते हुए रोस्ट करें जब तक कि वे सुनहरे न हो जाएं, इसके बाद उन्हें एक बाउल में निकाल लें. इसी तरह कड़ाही में बादाम डालकर अच्छी तरह से रोस्ट करें और बाउल में निकाल लें.

    अब कड़ाही में मखाने डालें और थोड़ा सा घी और डालकर उन्हें रोस्ट करें. जब मखाने अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं तो उसमें हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं और क्रिस्पी होने तक भूनें. इसके बाद मखानों में काली मिर्च पाउडर डालें और चम्मच की मदद से मिला दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब पहले से रोस्ट की गई बादाम और काजू मखाने में डालें और उन्हें अच्छे से मिला लें. इसके बाद बिना रोस्ट की हुई किशमिश को मिला दें. स्वाद और सेहत से भरपूर रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स तैयार हो चुके हैं. इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें