होम /न्यूज /जीवन शैली /Rugda Mushroom Curry Recipe: हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू वाली रुगड़ा मशरूम की इस तरह बनाएं करी
रुगड़ा मशरूम करी (Rugda Mushroom Curry).

रुगड़ा मशरूम करी (Rugda Mushroom Curry).

Rugda Mushroom Curry Recipe: हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू वाली रुगड़ा मशरूम की इस तरह बनाएं करी

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़89

    रुगड़ा मशरूम करी (Rugda Mushroom Curry): मानसून के दौरान झारखंड में रुगड़ा मशरूम नजर आने लगती है. रुगड़ा मशरूम में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. रुगड़ा मशरूम को स्थानीय भाषा में पुटु भी कहा जाता है. आमतौर पर इन्हें उगाया नहीं जाता है बल्कि ये झारखंड के घने जंगलों में साल के पेड़ों के आसपास खुद ब खुद उग जाती है. इसका उपयोग करी बनाने में किया जाता है और इसका स्वाद नॉनवेज की तरह होता है. यही वजह है कि नॉनवेज पसंद करने लोग भी इसे चाव से खाते हैं.
    आप भी अगर नई फूड डिशेस को ट्राई करने के शौकीन हैं तो रुगड़ा मशरूम करी आपके लिए एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. इसे बनाना भी काफी आसान है और बेहद कम सामग्री में ही इसे तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं रुगड़ा मशरूम करी बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी

    रुगड़ा मशरूम करी बनाने के लिए सामग्री
    रुगड़ा मशरूम – आधा किलो
    टमाटर – 1
    प्याज – 1
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    तेल – 1/4 कप
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: प्रोटीन, फाइबर से भरपूर अरबी के पत्ते की सब्जी रखेगी ‘फिट’

    रुगड़ा मशरूम करी बनाने की विधि
    रुगड़ा मशरूम करी बनाने के लिए सबसे पहले रुगड़ा मशरूम को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर धो लें. इसके बाद मशरूम के टुकड़े कर लें. इसके बाद प्याज और टमाटर के भी टुकड़े कर लें. अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें कटे हुए रुगड़ा मशरूम डालें और थोड़ी देर भून लें. इसके बाद एक प्लेट में फ्राई मशरूम को अलग निकाल लें.

    इसे भी पढ़ें: मेहमानों के लिए तैयार कर रहे हैं डिनर तो ज़ायका बढ़ा देगा पुदीना राइस

    अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें जीरा डालकर चटकने दें. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटे हुए प्याज को डालकर भूनें. प्याज को तब तक भूनना है जब तक कि सुनहरा और नरम न हो जाए. इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाकर तब तक पकाएं जब तक कि अदरक-लहसुन की स्मेल चली ना जाए. अब सब्जी में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर करछी से अच्छी तरह से मिलाएं.
    1-2 मिनट तक पकाने के बाद करी में बारीक कटे टमाटर डालें और तब तक भूनें जब तक कि टमाटर करी के साथ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं. अब इसमें पहले से फ्राई कर रखे रुगड़ा मशरूम डालें और करछी से मिलाएं. इसमें पानी डालकर अगले 5 मिनट तक और पकने दें. आप ग्रेवी कैसी रखना चाहते हैं उस हिसाब से पानी की मात्रा डालें. आखिर में करी में गरम मसाला डालकर मिलाएं और कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट रुगड़ा मशरूम करी बनकर तैयार हो चुकी है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें