होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratri Foods: व्रत वाली साबूदाना टिक्की बनाने के लिए अपनाएं ये आसान रेसिपी
साबूदाना टिक्की रेसिपी (Sabudana Tikki Recipe).

साबूदाना टिक्की रेसिपी (Sabudana Tikki Recipe).

Navratri Foods: व्रत वाली साबूदाना टिक्की बनाने के लिए अपनाएं ये आसान रेसिपी

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़134
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    माता के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास रखते हैं.
    साबूदाना का इस्तेमाल कई तरह के फलाहार बनाने में होता है.

    साबूदाना टिक्की रेसिपी (Sabudana Tikki Recipe): नवरात्रि व्रत (Navratri Vrat) के दौरान साबूदाना टिक्की फलाहार के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. अक्सर उपवास के दौरान घरों में साबूदाना खिचड़ी बनाकर खायी जाती है. हालांकि साबूदाना से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं. इनमें से ही एक है साबूदाना टिक्की. इसका स्वाद काफी लाजवाब होता है और इन्हें खाने के बाद काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता है. बता दें कि साबूदाना न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ये हेल्दी होने के साथ ही डाइजेशन के लिहाज से हल्का भी होता है.
    साबूदाना टिक्की एक बेहद सरल रेसिपी है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है. आप अगर दिन के वक्त फलाहार करने की सोच रहे हैं तो साबूदाना टिक्की को बनाकर खाया जा सकता है. आइए जानते हैं साबूदाना टिक्की बनाने की बेहद सरल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में करें साबूदाना खिचड़ी का फलाहार, इस सिंपल रेसिपी से मिनटों में हो जाएगी तैयार

    साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सामग्री
    साबूदाना – 250 ग्राम
    आलू – 3-4
    काजू – 5-6
    हरी मिर्च – 4-5
    जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
    अमचूर – 1 चुटकी
    हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
    तेल – तलने के लिए
    सेंधा नमक – स्वादानुसार

    साबूदाना टिक्की बनाने की विधि
    साबूदाना की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर उन्हें धोएं और 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. आप चाहें तो साबूदाना रातभर के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं. अब आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर एक मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें. इसके बाद इसमें भिगोए हुए साबूदाना डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

    अब आलू-साबूदाना के मिश्रण में जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद काजू के टुकड़े स्टफिंग में डालें और मिक्स कर दें. तैयार स्टफिंग को थोड़ा-थोड़ा लेकर उसे टिक्की का आकार दें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. सारी स्टफिंग से साबूदाना टिक्की तैयार कर लें.

    इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो खाएं मखाना लड्डू, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें साबूदाना टिक्की डालकर डीप फ्राई करें. टिक्की को पलट पलटकर तब तक तलें जब तक कि दोनों ओर से टिक्की सुनहरी और क्रिस्पी न हो जाए. इसी तरह सारी टिक्की को डीप फ्राई कर एक प्लेट में निकालते जाएं. फलाहार के लिए स्वादिष्ट साबूदाना टिक्की तैयार हो चुकी है. इसे दही या हरा धनिया-पुदीना चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Navaratri Foods

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें