होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: हेल्दी रहने के लिए विंटर में खाएं सहजन के पत्तों का पराठा
सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe).

सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe).

Breakfast Recipe: हेल्दी रहने के लिए विंटर में खाएं सहजन के पत्तों का पराठा

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग8 लोग
  • कैलोरीज़145

    हाइलाइट्स

    मोरिंगा यानी सहजन के पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
    सहजन के पत्तों के पराठे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में खा सकते हैं.

    सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe): सहजन के पत्तों से बने पराठे न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होते हैं. मोरिंगा यानी सहजन को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. विंटर में सहजन का पराठा एक बेहतरीन फूड डिश होती है. आप सहजन के पराठे को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. हड्डियों से जुड़े रोगों में तो विशेष तौर पर सहजन को खाने की सलाद ही जाती है. सहजन के पत्तों के पराठे बनाना बेहद आसान है और ये काफी कम वक्त में बनकर तैयार हो जाते हैं.
    आप भी अगर अपनी सेहत को लेकर फ्रिकमंद हैं तो इस विंटर सहजन के पराठों को अपने खाने में शामिल करें. बच्चों के टिफिन में भी सहजन के पराठे रखे जा सकते हैं. आइए जानते हैं सहजन के पत्तों के पराठे बनाने की बेहद आसान रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: डिनर का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं काबुली चना पुलाव

    सहजन पराठा बनाने के लिए सामग्री
    सहजन के पत्ते – 1 कप
    आटा – 2 कप
    बेसन – 3 टेबलस्पून
    अदरक टुकड़ा – 1 इंच
    हरी मिर्च – 2-3
    अजवाइन – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    गरम मसाला – 1 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    तेल – जरूरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    सहजन पराठा बनाने की विधि
    सहजन पराठा बनाने के लिए सबसे पहले सहजन के पत्ते लेकर उन्हें साफ करें और पानी से दो-तीन बार अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद पत्तों को बारीक काट लें. इसके बाद अदरक और हरी मिर्च के भी टुकड़े कर लें. अब मिक्सर जार में सहजन के पत्ते, अदरक और हरी मिर्च डालकर उन्हें ग्राइंड करें और दरदरा पेस्ट तैयार कर लें. तैयार पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में स्वाद से भरपूर गाजर बर्फी बनाने की सिंपल रेसिपी

    अब एक बर्तन में आटा छान लें. उसमें बेसन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद आटे में हल्दी, लाल मिर्च, जीरा, अजवाइन, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें. इसके बाद आटे में सहजन का पेस्ट डालें और ठीक से मिक्स कर आटा गूंथ लें.

    अब आटे से समान अनुपात में लोइयां बना लें. इस बीच एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तक तवा गर्म हो रहा है, एक लोई लेकर उससे गोल या तिकोना पराठा बेल लें. जब तवा गर्म हो जाए तो एक चम्मच तेल डालकर उसके चारों ओर फैला दें और पराठा सेंकने के लिए डाल दें. कुछ देर बाद पराठा पलटें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें.
    पराठे को दोनों ओर से तब तक सेंके जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन होकर पराठा क्रिस्पी न हो जाए. इसके बाद पराठे को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह एक-एक कर सारे आटे की लोइयों से पराठे बनाकर सेंक लें. डिनर के लिए स्वादिष्ट सहजन पत्तों के पराठे बनकर तैयार हो चुके हैं. पराठे टमाटर चटनी या सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें