Home /News /lifestyle /

sahjan paratha with lots of nutrition for breakfast in hindi neer

सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe).

सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe).

Sahjan Paratha Recipe: न्यूट्रिशन से भरपूर सहजन पराठा से करें दिन की शुरुआत

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़135

    सहजन पराठा रेसिपी (Sahjan Paratha Recipe): न्यूट्रिशन से भरपूर सहजन पराठा का पराठा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हर कोई चाहता है कि दिन कि शुरुआत ऐसे ब्रेकफास्ट से
    हो जो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही हेल्दी भी हो. सहजन का पराठा इन मायनों में एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी है. हम सभी जानते हैं कि सहजन गुणों से भरपूर होता है. सहजन की फली सहित इसकी पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में रामबाण औषधि की तरह काम करती है. आप भी अगर हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो इस बार घर पर सहजन पराठा बना सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है और ये रेसिपी काफी कम वक्त में तैयार हो जाती है.
    सहजन का पराठा बनाने के लिए गेहूं आटा, रागी आटा, बेसन, सहजन के पत्तों सहित अन्य मसालों का प्रयोग किया जाता है. ये हेल्दी ब्रेकफास्ट हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा. सहजन का पराठा सब्जी, अचार या सॉस के साथ भी खाया जा सकता है.

    सहजन का पराठा बनाने की सामग्री
    गेंहूं आटा – 1 कटोरी
    सहजन पत्ते – 100 ग्राम
    रागी का आटा – 1 बड़ी चम्मच
    बेसन – 1 बड़ी चम्मच
    लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
    अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
    देसी घी – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट ‘ओट्स चीला’ महज 20 मिनट में इस तरह करें तैयार

    सहजन का पराठा बनाने की विधि
    सहजन का पराठा बनाने के लिए सहजन के पत्तों को लें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. अब इन पत्तों के डंठल तोड़कर बारीक-बारीक काट लें. अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें गेंहूं आटा और रागी का आटा डालकर अच्छे से मिला हैं. आटे में चुटकीभर नमक डालने के बाद इसमें बारीक कटे हुए सहजन के पत्ते डालकर मिक्स कर दें. अब बेसन, कद्दूकस अदरक डालकर मिलाएं. मिश्रण पूरी तरह से मिल जाए तो आखिर में लहसुन अदरक का पेस्ट डाल दें.

    इसे भी पढ़ें: Papad Pizza Recipe: 5 मिनट में बन जाएगा पापड़ पिज्जा, ट्राई करें ये रेसिपी

    अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गूंथ लें. ध्यान रखें कि आटा ज्यादा मुलायम न रहे, इसे थोड़ा सख्त गूंथा होना चाहिए. इसके बाद आटे की लोइयां तैयार कर लें. अब एक लोई लें और उसे चपाती से थोड़ा सा मोटा बेलें. इस दौरान एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैला दें. अब बेला हुआ पराठा तवे पर डालें और उसे सिकने दें. थोड़ी देर बाद पराठा पलट दें और उस पर देसी घी लगाएं. पराठे को दोनों ओर से पलट-पलटकर सेकें जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन ना हो जाए. इसके बाद पराठे को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारी लोइयों के पराठे तैयार कर लें. पौष्टिकता से भरपूर सहजन के पराठों को टोमेटो सॉस या मनपसंद चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर