होम /न्यूज /जीवन शैली /सरसों साग-मक्के की रोटी का विंटर में उठाएं लुत्फ, नोट कर लें पंजाबी रेसिपी, हर कोई करेगा तारीफ
सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाने की विधि.

सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाने की विधि.

सरसों साग-मक्के की रोटी का विंटर में उठाएं लुत्फ, नोट कर लें पंजाबी रेसिपी, हर कोई करेगा तारीफ

5/5
70 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 50 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़151

    हाइलाइट्स

    सर्दियों के मौसम में सरसों का साग, मक्के की रोटी खाने से बॉडी गर्म रहती है.
    पौष्टिकता से भरपूर सरसों साग, मक्के की रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

    Punjabi Food Recipe: मक्के की रोटी (Makki Ki Roti) और सरसों का साग (Sarson Ka Saag) का नाम सुनते ही इन्हें खाने के लिए जी ललचाने लगता है. सर्दियों के मौसम में सरसों की साग के साथ मक्के की रोटी मक्खन से भरी रोटी खाने का अलग ही मजा आता है. अगर कहा जाए कि सर्दियां मक्के की रोटी और सरसों के साथ के बिना अधूरी सी लगती हैं तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. पंजाबी फूड सरसों साग-मक्के की रोटी अब सभी जगह काफी पसंद किया जाने लगा है. इस फूड की तासीर गर्म होने की वजह से सर्दियों में ही सरसों साग और मक्के की रोटी को खाया जाता है.

    आप भी अगर मक्के की रोटी और सरसों का साग खाना पसंद करते हैं और इस रेसिपी को घर पर बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. तेज ठंड के बीच इस रेसिपी का स्वाद अजब मजा देगा. आइए जानते हैं इन्हें बनाने की आसान विधि.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में मटर का अचार लंच-डिनर का बढ़ा देगा ज़ायका, 10 मिनट में हो जाता है तैयार, फॉलो करें सिंपल रेसिपी

    सरसों का साग- मक्के की रोटी के लिए सामग्री

    सरसों साग के लिए सामग्री
    सरसों साग – आधा किलो
    पालक – 100 ग्राम
    बथुआ – 100 ग्राम
    टमाटर – 3-4
    हरी मिर्च – 2-3
    अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
    हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
    सरसों तेल – 3 टेबलस्पून
    मक्के का आटा – 3 टेबलस्पून
    हींग – 1 चुटकी
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    मक्के की रोटी के लिए सामग्री
    कॉर्न फ्लोर – 2 कटोरी
    नमक – एक चुटकी
    देसी घी – जरूरत के मुताबिक

    सरसों का साग- मक्के की रोटी बनाने की विधि
    सबसे पहले सरसों का साग बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे. इसके लिए सरसों के साग को साफ कर उसके पत्ते तोड़ लें. इसके बाद उन्हें पानी से धोकर अतिरिक्त पानी निकालें और फिर काट लें. इसी तरह पाल और बधुआ को भी साफ कर बारीक-बारीक काट लें. अब टमटार, हरी मर्च, अदरक को काटें और मिक्सर जार में डालकर ग्राइंड करें और उनका पेस्ट तैयार कर लें. तैयार पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें.
    अब कुकर में कटी हुई सरसों, पालक और बथुआ डालकर ऊपर से आधा कप पानी मिलाएं. कुकर का ढक्कन लगाकर 1 सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद सब्जियों को एक बर्तन में निकाल लें. अब कड़ाही में सरसों तेल डालकर गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हींग, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर भूनें. अब इसमें मक्के का आटा डालकर हल्का भूनें, फिर टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मिक्स कर पकाएं.

    अब ग्रेवी को तब तक पकाएं जब तक कि वो तेल न छोड़ दे. इसके बाद इसमें सरसों, पालक, बथुआ की उबली साग को दबाते हुए मैश कर दें. जब मसाले पक जाएं तो उसमें मैश की हुई सब्जियों को डाल दें. एक कप पानी और हरा धनिया डालकर सब्जी 10-12 मिनट तक पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में चलाते भी रहें. सब्जी बनने के बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरी सरसों की साग बनकर तैयार है.

    इसे भी पढ़ें: पंजाबी ज़ायके से भरा छोलिया पनीर है परफेक्ट डिनर रेसिपी, स्वाद ऐसा जो नहीं भूल पाएंगे आप, इस तरह बनाएं

    अब मक्के की रोटी बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में कॉर्न फ्लोर डालें और उसमें चुटकीभर नमक डाल दें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें. फिर उसे अच्छे से मसलते हुए नरम कर लोई बना लें. अब एक तवे को गर्म करने रख दें. एक लोई लेकर उसे हाथों से गोल करते हुए रोटी का आकार दें और फिर तवे पर डाल दें. रोटी को दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेंक लें. इसी तरह सारी रोटी बना लें. गर्म रोटी पर मक्खन लगाकर सरसों की साथ के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें