होम /न्यूज /जीवन शैली /Shahi Matar Makhana Curry: शाही सब्जी, जिसे खाते ही खुश हो जाएगा दिल, झटपट होगी तैयार 5 स्टार स्वाद वाली ये डिश
शाही मटर मखाना करी को बेहद कम समय में तैयार किया जा सकता है. (फाइल फोटो)

शाही मटर मखाना करी को बेहद कम समय में तैयार किया जा सकता है. (फाइल फोटो)

Shahi Matar Makhana Curry: शाही सब्जी, जिसे खाते ही खुश हो जाएगा दिल, झटपट होगी तैयार 5 स्टार स्वाद वाली ये डिश

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग5-7 लोग
  • कैलोरीज़220

    Makhana Curry Recipes: सर्दियों में गर्मा-गर्म खाने की बात ही और होती है. गर्म हलवा से लेकर चटपटे अलग-अलग व्यंजन तक, सर्दियों में आमतौर पर हम गर्मियों से ज्यादा खाते हैं. यही वजह है कि कई बार सर्दियों में वजन बढ़ने की शिकायत भी होने लगती है. लेकिन, जब बात भारतीय खाने की आती है तो इसका स्वाद खुद ब खुद ही आपको अपनी तरफ खींच लेता है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वाद में तो जबरदस्त है ही, साथ ही हेल्दी और वजन को कंट्रोल करने वाली भी है. इसमें कई तरह के गुण होते हैं, जो आपके वजन को प्रभावित नहीं करती है.

    इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाने के लिए भी आपको सिर्फ हरे मटर, मखाना और काजू की ही जरूरत होगी. पारंपरिक मसाले से तैयार ये रेसिपी आपके मुंह का स्वाद भी बना देगी. इस रेसिपी का नाम है शाही मटर मखाना करी. जिसमें शामिल हरे मटर विटामिन सी, ई , जिंक और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. दूसरी ओर, मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में यह शाही सब्जी स्वाद से तो भरपूर होती ही है सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. तो चलिए आपको बताते हैं ये रेसिपी घर में कैसे तैयार करनी है.

    शाही मटर मखाना करी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

    हरा मटर – 1 कप
    मखाना – 1.5 कप
    काजू – ¼ कप
    घी – 1 छोटा चम्मच
    तेल – 4 छोटे चम्मच
    तेज पत्ता – 2
    काली मिर्च – 4
    इलायची – 4
    लौंग – 4
    दालचीनी – 2 टुकड़े
    जीरा – ½ छोटा चम्मच
    कटा हुआ प्याज – 2
    हरी मिर्च – बारीक कटी (2 से 3)
    अदरक- बारीक कटी
    लहसुन- (बारीक कटा)
    टमाटर – 2 (कटा हुआ)
    नमक – स्वादानुसार
    हल्दी पाउडर – ½ छोटा चम्मच
    जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
    धनिया पाउडर – 2 छोटे चम्मच
    कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 2 छोटे चम्मच
    पानी – 1/2 कप
    कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
    मलाई – 2 बड़े चम्मच
    गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
    धनिया- बारीक कटा

    घर पर आ रहे मेहमानों के लिए बनाएं कुछ खास, मखमली कोफ्ते से बढ़ाएं Menu की शान, ये है रेसिपी

    शाही मटर मकाना बनाने की विधि
    सबसे पहले मखाने को घी में धीमी आंच पर फ्राई करे लें. इससे मखाने करी में ज्यादा गीले नहीं होंगे. (नोट- मखानों को सीधे करी में नहीं डालना है). मखाने भुन जाएं तो इन्हें एक प्लेट में अलग निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें.

    – अब एक कढ़ाई में घी या तेल डालें और गर्म कर लें. अब इसमें तेज पत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, इलायची, जीरा डालें. थोड़ा सा भूनें और प्याज डाल दें. जब ये सुनहरा हो जाए तो इसमें कटा अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डाल दें. थोड़ा पकाएं और इसमें अब कटे टमाटर नमक और काजू डाल दें, इसके ऊपर ढक्कन रख दें और थोड़ी देर पकाएं.

    – इस पेस्ट का 65 प्रतिशत हिस्सा एक अलग कटोरी में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें. बचे हुए पेस्ट में मटर डालें और इसे पका लें. इसके बाद कटोरी में निकाले पेस्ट को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. इस पेस्ट को महीन कर लें और फिर इसे कढ़ाई में डालें और अच्छे से पका लें.


    – तैयार पेस्ट में हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च डालें और अच्छी तरह पकाएं. इसके बाद इसमें कसूरी मेथी डालें और ऊपर से पानी डालकर करीब 2 मिनट पकाएं. इसके ऊपर ताजी क्रीम या मलाई डालें और फिर एक उबाल आने दीजिए. ऊपर से इसमें गरम मसाला डाल दीजिए. अब इस ग्रेवी में ऊपर से पहले से तैयार किए भुने मखाने डाल दें और फिर हरा धनिया डालकर गार्निश करें.

    Tags: Food, Food Recipe

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें