होम /न्यूज /जीवन शैली /Shakarkand Ki Kheer Recipe: व्रत में मीठा खाने का है मन तो न्यूट्रिशन से भरपूर शकरकंद की खीर का लें स्वाद
शकरकंद की खीर रेसिपी (Shakarkand Ki Kheer Recipe)

शकरकंद की खीर रेसिपी (Shakarkand Ki Kheer Recipe)

Shakarkand Ki Kheer Recipe: व्रत में मीठा खाने का है मन तो न्यूट्रिशन से भरपूर शकरकंद की खीर का लें स्वाद

4/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़156

    हाइलाइट्स

    शकरकंद में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं.
    व्रत में डाइजेशन बेहतर रखने में मददगार है शकरकंद.

    शकरकंद की खीर रेसिपी (Shakarkand Ki Kheer Recipe): पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद की खीर न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि फलाहार के तौर पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. शारदीय नवरात्रि के दौरान कई लोगों ने व्रत रखा है. व्रत के दौरान जब मीठा खाने की क्रेविंग हो तो बाजार की मिठाइयों के बजाय कुछ पौष्टिक खाना ज्यादा बेहतर होता है. ऐसे में शकरकंद की खीर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. व्रत के दौरान शकरकंद पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मददगार होता है.
    शकरकंद की खीर का स्वाद काफी बढ़िया होता है यही वजह है कि इसे बड़ों के साथ बच्चे भी चाव से खाते हैं. शकरकंद की खीर बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्रियों की आवश्कता नहीं है और ये आसानी से तैयार हो जाती है. आइए जानते हैं शकरकंद की खीर बनाने की आसान विधि.

    इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में खाएं स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर मखाना हलवा

    शकरकंद की खीर बनाने के लिए सामग्री
    शकरकंद – 3-4
    दूध – 1 लीटर
    काजू – 8-10
    बादाम – 8-10
    इलायची पिसी – 1/2 टी स्पून
    केसर – 1 चुटकी
    चिरौंजी – 1 टेबलस्पून
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    चीनी – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: व्रत वाली खिचड़ी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें साबूदाना थालीपीठ

    शकरकंद की खीर बनाने की विधि
    नवरात्रि व्रत के दौरान शकरकंद की खीर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले शकरकंद को धोकर साफ करें और फिर उनके छिलके उतार लें. इसके बाद एक बाउल में शकरकंद को कद्दूकस कर लें. अब काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. एक कड़ाही लें और उसमें देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें कद्दूकस शकरकंद डालें और भूनें. इसे 2-3 मिनट तक भूनें. इसके बाद एक बाउल में निकाल लें.

    अब एक बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब दूध अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डाल दें और चम्मच की मदद से घोल दें. अब इसके घी में भुने शकरकंद डालें और चलाते हुए पकने दें. खीर पकाते हुए जब दूध आधा रह जाए तो इसके कटे हुए काजू, बादाम, एक चुटकी केसर और चिरौंजी डालकर मिक्स कर दें. अब खीर को गाढ़ा होने तक और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर शकरकंद की खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Navaratri Foods

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें