होम /न्यूज /जीवन शैली /Singhare Ki Sabji Recipe: फैट, ग्लूटेन फ्री सिंगाड़े की सब्जी हेल्थ के लिए है 'बेस्ट'
सिंघाड़े की सब्जी (Singhare Ki Sabji). Image - Canva

सिंघाड़े की सब्जी (Singhare Ki Sabji). Image - Canva

Singhare Ki Sabji Recipe: फैट, ग्लूटेन फ्री सिंगाड़े की सब्जी हेल्थ के लिए है 'बेस्ट'

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़78

    सिंघाड़े की सब्जी रेसिपी (Singhare Ki Sabji Recipe): मानसून की आमद के साथ ही बाजारों में सिंघाड़ा (Water Chestnut) नजर आने लगता है. सिंगाड़ा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री और ग्लूटेन फ्री फूड है. सिंघाड़ा पानी में उगता है और इसे सूखा या पाउडर बनाकर भी खाया जाता है. इसमें बेहद कम मात्रा में सोडियम होता है और काफी स्टार्च पाया जाता है. cbi.nlm.nih.gov की स्टडी के अनुसार इसमें काफी मात्रा में अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.
    सिंघाड़े को सीधा खाने के अलावा इसकी सब्जी भी बनाकर खायी जाती है. बारिश में मौसम में कई घरों में इसे खासतौर पर बनाया जाता है. हेल्दी होने के साथ ही सिंघाड़े की सब्जी स्वाद से भी भरपूर होती है. आइए इस जानते हैं इस रेसिपी को बनाने का आसान तरीका.

    सिंघाड़े की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
    सिंघाड़ा – 1/2 किलो
    प्याज – 1
    टमाटर – 1
    जीरा – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च का पेस्ट – 1/2 टी स्पून
    कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
    तेल – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू वाली रुगड़ा मशरूम की इस तरह बनाएं करी

    सिंघाड़े की सब्जी बनाने की विधि
    सिंघाड़े की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले सिंघाड़ा लें और उसे छीलकर उसके अंदर का सफेद हिस्सा निकाल लें. अब इन्हें साफ कर एक बाउल में अलग रख दें. इसके बाद प्याज और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब मिक्सर जार में प्याज और टमाटर डालकर पीस लें और उनका पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

    इसे भी पढ़ें: प्रोटीन, फाइबर से भरपूर अरबी के पत्ते की सब्जी रखेगी ‘फिट’
    जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दें. जब जीरा चटकने लगे तो प्याज और टमाटर का पेस्ट डालकर इसे भूनें. कुछ देर बार इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर करछी से मिलाकर भूनें. ग्रेवी को 4-5 मिनट तक भूनने के बाद तेल छूलने लगेगा. जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तो उसमें सिंघाड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. चाहें तो सिघाड़े के अपनी पसंद के हिसाब से टुकड़े भी कर सकते हैं.

    ग्रेवी के साथ जब सिंघाड़े अच्छे से मिक्स हो जाएं तो कड़ाही को ढककर 4-5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद इसमें गरम मसाला, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरपूर और हेल्दी सिंघाड़े की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. सब्जी को रोटी, नान या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें