Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

मकर संक्रांति स्पेशल: बनाएं ये पकवान, स्वाद के साथ देंगे सेहत भी

News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 11:37 AM IST
मकर संक्रांति स्पेशल: बनाएं ये पकवान, स्वाद के साथ देंगे सेहत भी
डेजर्ट रेसिपी
News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 11:37 AM IST
हमारी भारतीय परंपरा में हर त्यौहार के लिए कुछ खास व्यंजन बनाने की परंपरा है. इनके बिना उत्सव का का मज़ा अधूरा है. साल के पहले त्यौहार लोहड़ा और संक्रांति पर तिल के खास पकवान बनाने का रिवाज है. चूंकि तिल और गुड़ को सर्दियों में खाना अच्छा समझा जाता है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं, इन्हीं से बनी कुछ खास रेसिपीज़.

तिल-गुड़ रोल -

सामग्री :
2 कप तिल

1 कप मावा
1 कप पिघला गुड़
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
पाव कप ड्रायफूट्स



विधि :
सर्वप्रथम तिल को एक कड़ाही में डालकर सुनहरा होने तक सेंक कर बारीक पीस लें. खोवा भी भून लें, गुड़ की एक तार की चाशनी बनाएं. काजू, पिस्ता, बादाम आदि ड्रायफ्रूट्स बारीक काट लें. अब तिल, खोवा व इलायची पाउडर को गुड़ की चाशनी में मिला लें. तैयार मिश्रण को चिकनाई लगे छोटे-छोटे सांचों या थाली में डालकर कटे हुए ड्रायफ्रूट भर कर मोड़ते हुए रोल का आकार दें. ठंडे होने पर अपनी मनपसंद आकार में काट लें और तिल-गुड़ के इस पावन पर्व का आनंद उठाएं.

तिल चॉकलेट लड्डू - 

सामग्री :
250 ग्राम भुने हुए तिल
250 ग्राम मावा
आधा कप चॉकलेट चिप्स
250 ग्राम चीनी


विधि :
सबसे पहले भुने हुए तिलों को मिक्सी में हल्का-सा पीस लें. फिर चीनी में थोड़ा पानी डालकर गाढ़ी चाशनी बनाएं फिर कद्दूकस करके खोवा व पिसा हुआ तिल उसमें मिला दें. इस मिश्रण को ठंडा होने दें फिर इसे लड्डू का आकार देकर ऊपर से कुछ चिप्स चिपका कर सजाएं और पेश करें.

तिल पट्‍टी -


सामग्री :
500 ग्राम तिल
गुड़ 250 ग्राम
50 ग्राम नारियल बूरा
बादाम-पिस्ता 100 ग्राम
इलायची 4-5 नग



विधि :
सर्वप्रथम तिल को कड़ाही में हल्का-सा भून लें. अब एक दूसरे बर्तन में गुड़ में थोड़ा पानी डालकर चाशनी बनाएं. चाशनी बनने पर तिल, इलायची पावडर डालकर मिलाएं और उसमें बादाम-पिस्ता बारीक कतर कर डालें.

अब नारियल बूरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मनचाहे आकार के लड्डू बना लें. खाने में स्वादिष्ट तिल-गुड़ के लड्‍डू आपको जरूर पसंद आएंगे.

तिल-खोया बर्फी -

सामग्री :
500 ग्राम धुले हुए तिल
मावा 500 ग्राम, शक्कर 500 ग्राम
आधा चम्मच इलायची पावडर
बारीक कटे बादाम-पिस्ता 100 ग्राम
डेकोरेशन के लिए- बादाम



विधि :
सबसे पहले तिल कड़ाही में डालकर हल्के-से भून लें. अब मावे को भून लें. भुनी हुई तिल ठंडी होने पर मिक्सर में चलाकर दरदरी पीस लें. शक्कर में पानी डालकर चाशनी बनाएं. चाशनी में तिल, मावा, इलायची, बादाम, पिस्ता की कतरन डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

अब एक थाली में घी की चिकनाई का हाथ लगाकर मिश्रण को चारों तरफ फैला दें. ऊपर से बादाम से सजाएं. थोड़ी ठंडी होने पर चाकू की सहायता से काट लें. लीजिए लजीज तिल-खोया की दूधिया बर्फी तैयार है, अब पेश करें.

 

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर