होम /न्यूज /जीवन शैली /

Suji Halwa Recipe: जन्माष्टमी पर यशोदानंदन को लगाएं सूजी हलवा का भोग

सूजी हलवा रेसिपी (Suji Halwa Recipe).

सूजी हलवा रेसिपी (Suji Halwa Recipe).

Suji Halwa Recipe: जन्माष्टमी पर यशोदानंदन को लगाएं सूजी हलवा का भोग

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़383

    हाइलाइट्स

    इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त को मनाई जाएगी.
    यशोदानंदन को इस बार सूजी हलवा का भोग लगाएं.

    सूजी हलवा रेसिपी (Suji Halwa Recipe): भगवान श्री कृष्ण प्रमुख हिंदू देवताओं में से एक हैं. श्री कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. जन्माष्टमी पर यशोदानंदन की बड़े धूमधाम से पूजा-अर्चना की जाती है. कन्हैया का विशेष वस्त्रों और आभूषणों से श्रृंगार किया जाता है और उनका पसंदीदा भोग लगाया जाता है. इस बार आज (18 अगस्त) श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इस विशेष दिन पर उन्हें सूजी हलवा भोग के तौर पर लगाया जा सकता है. आज हम आपको सूजी का हलवा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बेहद कम वक्त में ही कृष्ण जी का भोग तैयार कर सकेंगे.

    सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
    सूजी (रवा) – 2 कप
    देसी घी – 3-4 टेबलस्पून
    चीनी – 2 कप
    इलायची कुटी – 1 टी स्पून
    बादाम कटी – 15
    किशमिश – 15
    पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून
    नमक – 1 चुटकी

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरे फ्रूट कस्टर्ड को बनाने की बेहद आसान रेसिपी

    सूजी का हलवा बनाने की विधि
    श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर यशोदानंदन को भोग लगाने के लिए सूजी का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कड़ाही में सूजी (रवा) डालकर उसे मीडियम आंच पर भून लें. जब सूजी का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसे एक बाउल में निकालकर रख दें. अब कड़ाही में देसी घी डालें. इसके बाद घी में इलायची डाल दें. कुछ सेकंड तक इलायची भूनने के बाद सूजी डाल दें और करछी या बड़ी चम्मच की मदद से चलाते हुए सूजी को घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

    सूजी और घी को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे 1-2 मिनट तक पकाएं. इसके बाद इसमें 2 गिलास पानी (या आवश्यकतानुसार) डाल दें. इसके कुछ देर बाद चीनी डालें और करछी से सूजी और चीनी को ठीक तरह से मिलाएं. अब हलवा चलाते हुए पकाएं. जब सूजी का हलवा गाढ़ा होने लग जाए तो इसमें बारीक कटे काजू और किशमिश डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद हलवे में एक चुटकी नमक डालें. इससे हलवे का स्वाद और बढ़ जाएगा.

    इसे भी पढ़ें: मुंबई घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन स्ट्रीट फूड्स का टेस्ट लेना न भूलें
    अब हलवा मीडियम आंच पर लगभग 10 मिनट तक पकाएं. जब उसका रंग गहरा भूरा हो जाए और उसमें से खुशबू आने लगे तो फ्लेम दें. कृष्णजी को भोग लगाने के लिए सूजी का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. भोग लगाने से पहले इसे कटी बादाम और पिस्ता से गार्निश कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Janmashtami, Lifestyle, Sri Krishna Janmashtami

    अगली ख़बर