Home /News /lifestyle /

suji ka halwa sweet dish try after dinner in hindi neer

सूजी का हलवा रेसिपी (Suji Ka Halwa Recipe).

सूजी का हलवा रेसिपी (Suji Ka Halwa Recipe).

Suji Ka Halwa Recipe: डिनर के बाद कुछ मीठा खाने का है मन तो बनाएं सूजी का हलवा

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़285

    सूजी का हलवा रेसिपी (Suji Ka Halwa Recipe): सूजी का हलवा भारतीय घरों में बनने वाली एक पारंपरिक फूड डिश है. ये एक ऐसी रेसिपी है जो ना सिर्फ तीज-त्यौहारों पर बनाकर खायी जाती है, बल्कि बेमौके भी इसे बनाकर इसका लुत्फ उठाया जाता है. अक्सर डिनर के बाद कुछ मीठा खाने का दिल करता है. ऐसी सूरत में आप सूजी का हलवा बनाकर खा सकते हैं. ये स्वीट डिश कम वक्त में ही तैयार हो जाती है और इसका स्वाद लाजवाब होता है. वैसे तो हलवा कई तरह से बनाया जाता है लेकिन अगर वक्त कम है या फिर फटाफट कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो इसके लिए सूजी का हलवा एक परफेक्ट रेसिपी होती है.
    सूजी का हलवा बनाने के लिए सूजी, देसी घी के साथ ही ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है. अगर आपने अब तक इस रेसिपी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि को फॉलो कर आसानी से सूजी हलवा बना सकते हैं.

    सूजी हलवा बनाने के लिए सामग्री
    सूजी (रवा) – 1 कटोरी
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    चीनी – 1 कप
    इलायची कुटी – 3/4 टी स्पून
    बादाम कटी – 7-8
    किशमिश – 10-12
    नमक – 1 चुटकी

    इसे भी पढ़ें: Ghevar Recipe: राजस्थानी स्वाद से भरा क्रिस्पी और जालीदार घेवर बनाने का आसान तरीका

    सूजी का हलवा बनाने की विधि
    सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी (रवा) लें और उसे एक कड़ाही में डालकर मीडियम आंच पर सेकें. जब सूजी का रंग भूरा हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. अब कड़ाही में घी डालें और जब घी पिघल जाए तो उसमें कुटी हुई इलायची डालकर कुछ सेकंड के बाद भुनी हुई सूजी को डाल दें और करछी की मदद से चलाते हुए सूजी को घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

    इसे भी पढ़ें: Pan Petha Roll Recipe: तरबूज के छिलकों से ऐसे बनाएं मिठास से भरा पान पेठा रोल

    जब सूजी घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसे 1 मिनट तक पकाएं और फिर इसमें 2 गिलास पानी डाल दें. इसके कुछ देर बाद हलवे में चीनी डालें और करछी से उसे अच्छे से मिला लें. जब सूजी का हलवा पकते-पकड़े गाढ़ा हो जाए तो उसमें बारीक कटे बादाम और किशमिश को डाल दें. अब हलवे के ऊपर 1 चुटकी नमक डालकर मिक्स कर दें. हल्का सा नमक हलवे के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है.
    अब हलवा 6-7 मिनट तक पकाएं. जब उसका रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए और भीनी-भीनी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें. ध्यान रहे कि हलवा भूनते वक्त उसे करछी से लगातार चलाते रहें, वरना हलवा कड़ाही से चिपक सकता है. अब आपका स्वादिष्ट दानेदार सूजी का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर